28 APRSUNDAY2024 3:45:39 AM
Nari

चेहरे पर लगाएं ये 3 Homemade Toner, लौट आएगा निखार

  • Edited By neetu,
  • Updated: 24 Aug, 2021 10:43 AM
चेहरे पर लगाएं ये 3 Homemade Toner, लौट आएगा निखार

बदलते मौसम में स्किन संबंधी समस्याएं होना आम बात है। इसके कारण स्किन डल व समय से पहले ही बूढ़ी लगने लगती है। ऐसे में त्वचा का ख्याल रखने के लिए आप डेली स्किन केयर में टोनर का इस्तेमाल कर सकती है। यह त्वचा के रोम छिद्र छोटे करके उसे पोषित करने में मदद करता है। इसके साथ ही ऑयली स्किन, पिंपल्स, दाग, धब्बे दूर करने में मदद मिलती है। वहीं बाजार में मिलने वाले टोनर अल्कोहल बेस्ड होते हैं। मगर इससे स्किन को नुकसान झेलना पड़ सकता है। ऐसे में आज हम आपको 3 नेचुरल होममेड टोनर बनाने का तरीका बताते हैं।

1. एलोवेरा जेल टोनर

अगर आपकी स्किन सेंसटिव है तो आप एलोवेरा टोनर इस्तेमाल कर सकती हैं। यह कोमलता से स्किन को पोषित करके उसे साफ व ग्लोइंग बनाने में मदद करेगा।

ऐसे करें तैयार

इसके लिए एक 1 कप पानी में 1 बड़ा चम्मच एलोवेरा जेल और कुछ बूंदें टी ट्री ऑयल मिलाएं। मिश्रण को स्प्रे बॉटल में भरें। तैयार टोनर को दिन में 3-4 बार चेहरे पर स्प्रे करें।

PunjabKesari


2. नीम टोनर

नीम एंटी-बैक्टीरियल, एंटी-वायरल आदि गुणों से भरपूर होती है। यह स्किन पर एंटी-सेप्टिक की तरह काम करती है। ऐसे में नीम टोनर लगाने से पिंपल्स, दाग-धब्बे, एक्ने की समस्या दूर होगी। साथ ही चेहरे पर नेचुरल ग्लो आएगा।

ऐसे करें तैयार

इसके लिए नीम की कुछ पत्तियों को पानी में उबालें। फिर इसे ठंडा करके स्प्रे बॉटल में भरें। मिश्रण में 1/2 बड़ा चम्मच सेब का सिरका मिलाएं। तैयार नीम टोनर को दिन में 2-3 बार इस्तेमाल करें।


3. रोज़ वॉटर टोनर

लड़कियां अधिक मात्रा में गुलाब जल टोनर इस्तेमाल करती है। यह स्किन को गहराई से साफ करने व गुलाबी निखार दिलाने में मदद करता है। मगर आप इसे घर पर नेचुरल तरीके से बना सकती है।

PunjabKesari

ऐसे करें तैयार

इसके लिए 1 कप गुलाब जल में 1 छोटा चम्मच ग्लिसरीन मिलाएं। अब इसमें 1/2 बड़ा चम्मच सेब का सिरका मिलाएं। तैयार मिश्रण को स्प्रे बॉटल में भर कर जरुरत पड़ने से यूज करें।

 

Related News