01 JUNMONDAY2020 10:12:40 AM
Nari

नहाते समय की गई ये 12 गलतियां पड़ेगी सेहत पर भारी

  • Edited By Harpreet,
  • Updated: 03 Dec, 2019 02:40 PM
नहाते समय की गई ये 12 गलतियां पड़ेगी सेहत पर भारी

आंकड़ो के हिसाब से हम अपने जीवन के कुल हिस्से में से 1.5 साल का वक्त अपने बाथरुम में व्यतीत करते हैं। उसमें से 6 महीने हम नहाने या शॉवर लेने में व्यतीत करते हैं। इसमें कोई हैरानी वाली नहीं शरीर की साफ-सफाई हमारे जीवन में एक अहम रोल अदा करती है। मगर कुछ लोग शॉवर लेते वक्त छोटी-छोटी गलतियां करके अपनी सेहत को नुकसान पहुंचा बैठते हैं। जैसे कि...

 

वर्कआउट के बाद शॉवर लेना

कुछ लोग समझते हैं वर्कआउट के बाद स्मैल से पीछा छुड़ाने के लिए शॉवर लेना जरुरी है। मगर ऐसा नहीं है, शरीर में से निकलने वाला पसीना बॉडी पर कई तरह से बैक्टीरिया छोड़ जाता है। ऐसे में शरीर को किसी भी तरह की इंफेक्शन से बचाने के लिए वर्कआउट के बाद नहाना बहुत जरुरी है।

पैडीक्योर से पहले टांगे शेव करना

पैडीक्योर करवाने से पहले टांगे शेव करने से आपको इंफेक्शन से गुजरना पड़ सकता है।

Related image,nari

Contrast Bath

गुनगुने पानी से शॉवर लेने के बाद 30 सेकेंड के लिए नार्मल कोल्ड वॉटर का शॉवर जरुर लें। ऐसा करने से आप स्ट्रेस-फ्री फील करेंगे, आपकी इम्यूनिटी स्ट्रांग होगी साथ ही आपके लिए यह एंटी-डिप्रेसेंट का काम करेगा। मगर ध्यान रखें ऐसा रात सोने से पहले न करें, ऐसा करना आपकी नींद में खलल पैदा कर सकता है।

हर रोज बाल धोना

पतले और हल्के बालों वाली महिलाएं हर रोज बाल धोने से बचें। बालों में मॉइस्चर बरकरार रखने के लिए हफ्ते में सिर्फ दो बार ही बाल धोएं।

गीले बाल बांधना

नहाने के बाद गीले बाल बांधने से इनके टूटने और कमजोर होने का डर बना रहता है। इससे बचने के लिए गीले बालों को बांधने से रोकें। गुनगुने पानी के साथ बाल धोने के बाद इन्हें बांधकर रखने से sebaceous gland तेजी से काम करने लगता है। जिससे बाल कम साफ और भद्दे नजर आते हैं।

Image result for tie up hair with towel,nari

लंबे समय शॉवर के नीचे खड़े रहना

लंबे समय तक शॉवर के नीचे खड़े रहने से सिर में फंगस जैसी समस्या हो सकती है। साथ ही शोध के मुताबिक ऐसा करने से आप फेफड़ों में इंफेक्शन के भी शिकार हो जाते हैं।

साबुनदानी

साबुन रखने वाली डिश भी आपके लिए प्रॉबल्म बन सकती है। उसमें रुका पानी साबुन को बैक्टीरिया युक्त बना सकता है जिससे आपको स्किन इंफेक्शन हो सकती हैं।

रेजर का इस्तेमाल

अगर नहाते वक्त आप रोज रेजर का इस्तेमाल करती हैं तो ध्यान रखें उसे इस्तेमाल करने के बाद अच्छे से सुखाना मत भूलें। ब्लेड को समय पर बदलना भी मत भूलें।

तौलिए का लंबे समय से इस्तेमाल

रोजाना इस्तेमाल होने वाले तौलिए की भी एक एक्सपायरी डेट होती है। टॉवल बदलने के साथ-साथ रोज इसे अच्छी तरह से सुखाना भी जरुरी है। एक शोध के मुताबिक तौलिए को 3 बार इस्तेमाल करने के बाद जरुर धोएं। कोशिश करें तौलिए को गर्म पानी के साथ धोया जाए।

Image result for towel using after bath,nari

बाथ-टब की सफाई

नहाने के बाद या फिर हफ्ते में दो से तीन बार बाथ टब को साफ करना न भूलें। बाथरुम में ज्यादातर humidity होती है, जिस वजह से बाथ टब में बैक्टीरिया उत्पन्न होने के चांसिस रहते हैं। ऐसे में बाथ टब की सफाई पर जरुर ध्यान दें।

स्पंज की सफाई

शॉवर लेने के बाद नहाते वक्त इस्तेमाल होने वाले स्पंज को ऐसे ही छोड़ देने से भी बैक्टीरिया उत्पन्न होते हैं। ऐसे में हर रोज नहाने के बाद स्पंज को अच्छे से सुखाना मत भूलें।

शॉवर लेते वक्त पैर साफ न करना

शॉवर लेते वक्त लोग अक्सर अपने पैर अलग से धोना छोड़ देते हैं। उनके मुताबिक साबुन और पानी के साथ पांव अपने आप साफ हो जाएंगे। मगर ऐसी अनदेखी से आपको पांव में इंफेक्शन का सामना करना पड़ सकता है।

तो ये थे शॉवर लेते वक्त ध्यान में रखने योग्य कुछ जरुरी बातें। 
 

लाइफस्टाइल से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए डाउनलोड करें NARI APP

Related News