23 OCTFRIDAY2020 5:57:36 AM
Nari

'विश्व छात्र दिवस' 2020: APJ अब्दूल कलाम जी के 10 अनमोल विचारों से लें जीवन की सीख

  • Edited By neetu,
  • Updated: 15 Oct, 2020 11:04 AM
'विश्व छात्र दिवस' 2020: APJ अब्दूल कलाम जी के 10 अनमोल विचारों से लें जीवन की सीख

आज यानि 15 अक्तूबर के दिन भारत के पूर्व राष्ट्रपति एपीजे अब्दुल कलाम जी का जन्म हुआ था। वे एक महान वैज्ञानिक के साथ एक बेहतरीन शिक्षक भी थे। ऐसे में उनकी ही याद में आज के दिन को पूरी दुनिया में 'विश्व छात्र दिवस' के रूप में मनाया जाता है। अब्दूल जी को बच्चों व शिक्षा से खास लगाव होने के से उन्हें बच्चों को पढ़ाना अच्छा लगता है। उनका शिक्षा के क्षेत्र में महान योगदान होने के नाते संयुक्त राष्ट्र ने उनके जन्मदिन को 'विश्व छात्र दिवस' के रूप में मनाने का फैसला था। तो चलिए आज 'विश्व छात्र दिवस' और अब्दूल कलाम जी की जयंती के मौके पर हम आपको एपीजे अब्दूल कलाम जी की कुछ ऐसी प्रेरणादायक बातें बताते हैं, जिससे हर किसी को सीख लेने के साथ अपने जीवन में अपनाना चाहिए...

PunjabKesari

- किसी भी चीज को हासिल करने के लिए सपने देखना जरूरी है। अगर हम सपने देखेंगे तभी उसे पूरा करने की काबिलियत हासिल कर पाएंगे।

- अगर सूरज की तरह तेजवान बनना चाहते हो तो सबसे पहले सूरज की तरह तेज अग्नि में तपने की जरूरत है। ऐसे में किसी भी चीज को हासिल करने के लिए कड़ी मेहनत करनी पड़ती है। 

- सपनों से मतलब उससे नहीं है जो लोग नींद में देखते हैं। इसका मतलब उससे जिसे पूरा करने के लिए नींद ही न आए यानि अपनी मेहनत से व्यक्ति हर चीज को हासिल कर पाएं। 

- किसी को शिक्षा देना एक महान काम है। एक शिक्षक ही किसी को बेहतर इंसान बनाने के साथ उसके चरित्र का निर्माण व काबिलियत की   पहचान करवाता है। इसपर एपीजे अब्दुल कलाम जी का कहना है कि अगर लोग उन्हें एक अच्छे शिक्षक के तौर पर याद रखते हैं तो यह उनके लिए सम्मान की बात होगी। 

- परिस्थिति चाहे जैसी मर्जी हो कभी निराश न हो। हार मानने की जगह समस्या का डट का मुकाबला करो। 

- पूरी ईमानदारी के साथ अपने लक्ष्य को पाने की कोशिश में जुट जाएं। अपना सारा ध्यान लक्ष्य की ओर रखें। 

- जिंदगी में निराश होने की जगह हर परिस्थिति का डट का सामना करने की काबिलियत रखनी चाहिए। ऐसे में अपनी जीत को पाने के लिए हर हाल में डटे काम करते रहो। साथ ही तब तक लड़ते व काम करते रह जब तक अपनी मंजिल हासिल न कर लो। हमेशा जिंदगी में एक लक्ष्य निर्धारित करके चलो। अपनी कड़ी मेहनत से काम करने के साथ जीवन के हर मोड़ पर ज्ञान प्राप्त करो। ऐसे में निश्चित रूप से जीत आपकी ही होगी। 

- किसी भी चीज को हासिल करने के लिए कठिनाइयों का होना बेहत जरूरी है। असल में, सफलता पाने के पूरा आनंद कठिनाइयों को पार करके ही मिलता है। 

PunjabKesari

- हमेशा छोटे की जगह कुछ बड़ा सोचना चाहिए। अब्दूल जी के अनुसार, छोटा लक्ष्य एक अपराध की तरह माना जाएगा। ऐसे में हमेशा कुछ बड़ा हासिल करने के लिए महान लक्ष्य की ओर ध्यान देना चाहिए। 

डॉ एपीजे अब्दुल कलाम ने अपनी जिंदगी में शिक्षा को सबसे जरूरी व बहुत ही करीब से महूसस किया। उनके कहना था कि हमें हमेशा किसी चीज को हासिल करने के लिए पहले सूरज की तरह तपकर कड़ी मेहनत करनी चाहिए। ऐसे में अपना सारा ध्यान और शक्ति अपने लक्ष्य को पाने के लिए लगा देनी चाहिए। ऐसे में उन्होंने अपनी सारी जिंदगी देश के नाम पर ही लगा दी थी। बात अगर उनके अंतिम दिनों की करें तो आईआईएम में पढ़ाते समय ही देश के 'मिसाइल मैन' का देहांत हो गया था। ऐसे में इससे उन्हें अपने जीवन में जिस चीज से सबसे ज्यादा लगाव था उसका आनंद लेते ही वे इस दुनिया को अलविदा कह गए थे। 

Related News