26 APRFRIDAY2024 11:04:57 AM
Fashion

फैशन के चक्कर में बीमारियां मोल ले रहे हैं आप, जानिए 6 बड़ी गलतियां

  • Edited By Sunita Rajput,
  • Updated: 29 Dec, 2018 01:38 PM
फैशन के चक्कर में बीमारियां मोल ले रहे हैं आप, जानिए 6 बड़ी गलतियां

खुद को फैशनेबल दिखाने के लिए यंगस्टर्स नए-नए फैशन फॉलो करते हैं। लड़कियां ज्यादातर बॉलीवुड दीवाज के फैशन से इंस्पायर्ड होती हैं। खुद के स्टाइल स्टेटमेंट को बरकरार रखना गलत नहीं है लेकिन कई बार स्टाइल स्टेटमेंट का ख्याल रखते-रखते हम सेहत को नजरअंदाज कर देते हैं क्योंकि यह कूल दिखने वाले फैशन रुल्स आपके स्वास्थ को नुकसान पहुंचाते हैं। अगर आप भी अभी तक इससे अंजान थे तो चलिए आज हम आपको इस बारे में बताते हैं।

ओवरसाइज्ड टोट बैग्स 

ओवरसाइज्ड टोट बैग्स स्टाइलिश होने के साथ बेहद काम के भी होते हैं। इसमें जरूरत से कुछ ज्यादा सामान डंप करके कहीं भी निकला जा सकता है। मगर रूटीन में इस्तेमाल करने पर इन बैग्स का वजन आपके कंधों, गर्दन और पीठ दर्द की वजह भी बन सकता है लेकिन अगर आप इससे बचे रहना चाहती हैं और इसे कैरी भी करना चाहती हैं तो इसे बदल बदल कर उठाए। हर बार एक ही कंधे पर इसे कैरी ना  करें।

PunjabKesari, Nari, Oversized tote Bags image

हाई हील्स

महिलाओं को हाई-हील्स से कुछ खास लगाव होता है।  खुद को अट्रेक्टिव दिखाने के लिए लड़कियां हाल हील्स का चुनाव करती हैं लेकिन यह पैरों को दर्द व आपके बॉडी पोस्चर को खराब कर देती हैं क्योंकि कुछ महिलाएं दर्द और खराब पोस्चर को नजरअंदाज करते हुए भी इन्हें पहनना नहीं छोड़ती। इससे बॉडी में होने वाले नुकसान का अंदाजा लगाना मुश्किल है। लबें समय तक हर रोज हाई हील्स पहनने से बॉडी सीरियस डैमेज हो सकती है। इससे स्पाइनल इंजुरी, घुटने का खराब हो जाना, क्रैपिंग टोज जैसे नुकसान हो सकते हैं। 

PunjabKesari, Nari, High Heels Image, Heels Pain Image
 
शेप वियर 

इसका क्रेज पिछले कुछ सालों में काफी तेजी से बढ़ रहा है। अच्छा शेप वियर आपकी बैक को सीधा और बॉडी को परफेक्ट शेप में तो जरूर रखेगा मगर ज्यादा टाइट होने के कारण यह सांस लेने में दिक्कत भी पैदा कर सकता है। इसके अलावा यह स्पाइन पर प्रैशर डालता है और परमानेंट बैक पेन भी दे सकता है। हो सके तो एडजस्टेबल साइज वाले शेप वियर पहनें जो आपके उठने-बैठने या सांस लेने में दिक्कत पैदा न करें। शेपवियर ऐसा होना चाहिए जो फैट्स छिपाए, साथ ही बॉडी को सांस लेने में तकलीफ भी न होने दे। 

PunjabKesari, Nari, Fashion Tips In Hindi, Shape Wear image

स्किनी जींस 

स्किनी जींस यूं तो आपकी टोंड लैग्स को फ्लॉन्ट करती हैं। मगर साथ ही एक्स्ट्रा हाइट का आभास भी कराती हैं। स्किनी जींस आपकी स्किन की एयर सप्लाई बंद कर देती हैं। ये कवर्स, हिप्स और वेस्ट पर फिट होती हैं जो प्रैशर ये पैरों पर डालती हैं उससे ज्वॉइंट पेन भी हो सकती है। इससे पेट पर भी अच्छा-खासा प्रैशर पड़ता है जिससे मेटाबॉलिज्म स्लो हो सकता है। स्किनी जींस की अपेक्षा स्ट्रेट फिट जींस चुनें, ये वेस्ट पर परफैक्टली फिट होती है। 

PunjabKesari, Nari, Fashion Tips In hindi, Fashion Accessories, Skinny jeans

फ्लिप फ्लॉप

हर किसी के शू-रैक में फ्लिप-फ्लॉप जरूर होती हैं। इन्हें ज्यादा देर पहनकर रखना सेहत के लिए ठीक नहीं है क्योंकि इसमें फुट सपोर्ट नहीं होता और न ही हील में कुशन होता है। इसकी वजह से फुट पेन या एंकल स्प्रेन हो सकती है। इसके अलावा धूल और प्रदूषण के कारण एड़ियां फटने का डर भी हमेशा बना रहता है। फ्लिप-फ्लॉप की जगह बैले शूज ट्राई करें। 

PunjabKesari, Nari, Flip Flops image

हैवी ज्वेलरी

हमारी नाजुक गर्दन को सिर का भार तो उठाना पड़ता ही है। इसके अलावा ही यदि आप भारी नेकलेस का भार भी उस पर डाल देती हैं तो यह आपके बॉडी पोश्चर में खराबी लाने के साथ-साथ पीठ में दर्द भी शुरू कर सकता है। बड़े ईयररिंग्स कान पर जोर डालते हैं और छेद भी खिंच कर बड़े हो जाता है। ट्रेंडी और लाइट नेकपीस या ईयररिंग्स पहनें। 

PunjabKesari, Nari, Fashion Tips In Hindi, Heavy Jewellery
 

लाइफस्टाइल से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए डाउनलोड करें NARI APP

Related News