17 NOVSUNDAY2019 12:38:27 PM
Life Style

करवा चौथ के दिन औरतें ना करें ये अशुभ मानी जाने वाली गलतियां

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 17 Oct, 2019 09:14 AM
करवा चौथ के दिन औरतें ना करें ये अशुभ मानी जाने वाली गलतियां

सुहाग और प्यार का प्रतीक करवा चौथ महिलाओं के लिए बेहद खास होता है। इस दिन महिलाएं न सिर्फ पति की लंबी उम्र के लिए निर्जला व्रत रखती है बल्कि यह रिश्तों को सहेजने का मौका भी देता है। ये व्रत बहुत नियम और सावधानी से किया जाता है। मगर कई बार जानें-अनजाने महिलाएं कुछ ऐसे काम कर देते हैं जिसका बुरा असर रिश्तों में देखने को मिलता है। वहीं कुछ काम तो अशुभ माने जाते हैं। हम आपको कुछ ऐसे ही कामों के बारे में बताने जा रहे हैं, जो महिलाओं को इस व्रत के दौरान कभी नहीं करने चाहिए।

 

अपना श्रृंगार का सामान ना बांटें किसी दूसरी औरत से...

कई बार महिलाएं जाने-अनजाने में अपने मेकअप का सामान दूसरों के साथ शेयर कर लेती हैं लेकिन ऐसा करने की गलती ना करें। जेठानी हो या देवरानी, बहन हो या भाभी अपने मेकअप प्रॉडक्ट्स शेयर ना करें। इससे आपके रिश्ते पर असर पड़ेगा।

PunjabKesari

काले, नीले और सफेद कपड़े न पहनें

पूजा के समय काले, सफेद या नीले रंग के कपड़े ना पहनें। पूजा के समय आप लाल व गुलाबी रंग के कपड़ें पहनें। साथ ही लाल रंग सुहाग और सौभाग्य का प्रतीक भी होता है।

लिपस्टिक से ना भरे मांग

फैशन के चलते बहुत सारी महिलाएं लिपस्टिक से मांग भरती हैं लेकिन बता दें लिपस्टिक को झूठन माना जाता है इसलिए मांग में सुखे लाल के सिंदूर का इस्तेमाल करें।

ना पहनें काली चूड़ियां

फैशन के चक्कर में महिलाएं काले या गाढ़े नीले रंग की चूड़ियां पहन लेती हैं लेकिन इस दिन इस रंग की चूड़ियां नहीं पहननी चाहिए। शास्त्रों के अनुसार, ऐसा करना अशुभ माना जाता है।

PunjabKesari

पैरों में ना पहने सोना

वैसे तो महिलाओं के लिए सोना के गहनें पहनना फैशन ही नहीं बल्कि शुभ भी होता है लेकिन पैरों में सोना पहनना अशुभ माना जाता है। सिर्फ करवा चौथ ही नहीं बल्कि अन्य शुभ दिनों में भी पैरों में सोना पहनने से बचें।

नुकीली चीजों का इस्तेमाल

करवा चौथ व्रत के दौरान महिलाओं को नुकीली जैसे कैंची, चाकू आदि नहीं चलाना चाहिए। साथ ही व्रत रखने वाली महिलाओं को सुई-धागे और सिलाई, बटन टाकने के काम से भी परहेज करना चाहिए। 

सफेद चीजों का न करें दान

इस दिन महिलाओं को सफेद चीज का दान नहीं करना चाहिए क्योंकि वो चंद्रमा का प्रतीक होती है। ऐसे में सफेद फूल, सफेद कपड़े, दूध, दही चावल, सफेद मिठाई और नारियल आदि का दान करने से बचें।

देर तक न सोएं

करवा चौथ के दिन देर तक न सोएं क्योंकि व्रत की शुरुआत सूर्योदय के साथ ही हो जाती है।

PunjabKesari

उठते ही आइना न देखें

अक्सर महिलाएं सुबह उठते ही आइना देखने लगती है लेकिन करवा चौथ के दिन ऐसी गलती न करें। सुबह उठते ही अपनी हथेलियां को देखकर अपने ईष्ट देव का ध्यान करें।

सुहाग से जुड़ा सामान न फेंके

आज के दिन महिला को सुहाग से जुड़ी अपनी कोई वस्तु घर के बाहर नहीं फेंकनी चाहिए। अगर आपको लगता है कि आपकी कोई चीज बेकार हो गई है तो उसे करवा चौथ के बाद घर से बाहर निकालें।

पूजा से ध्यान न भटकाएं

टाइम पास करने के लिए कुछ महिलाएं इस दिन टीवी देखती है या गपशप करती है। मगर इस चक्कर में पूजा से ध्यान न भटकाएं और पूजा से पहले व बाद में भजन-कीर्तन जरूर करें।

PunjabKesari

सोते सदस्य को न उठाएं

इस दिन महिलाओं को न सिर्फ खुद सोने से बचना चाहिए बल्कि उन्हें किसी और सोते हुए सदस्य को भी नहीं उठाना चाहिए। हिंदू शास्त्रों के अनुसार, करवा चौथ के दिन किसी सोते हुए व्यक्ति को नींद से उठाना अशुभ होता है।

किसी का अपमान न करें

व्रत करने वाली महिलाओं को इस दौरान किसी भी छोटे-बड़े का अपमान नहीं करना चाहिए इसलिए अपनी बोल-वाणी पर कंट्रोल करें।

पति से न करें झगड़ा

शास्त्रों के अनुसार, करवा चौथ व्रत के दिन महिलाओं को पति से झगड़ा नहीं करना चाहिए। इससे न सिर्फ रिश्ते पर बुरा असर पड़ता है बल्कि इससे आपको पूजा का फल भी नहीं मिलता।

PunjabKesari

लाइफस्टाइल से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए डाउनलोड करें NARI APP

Related News