26 APRFRIDAY2024 7:47:31 AM
parenting

बेबी सिटिंग में बच्चों को डालने से पहले जरूरी है इन बातों को जानना (pics)

  • Updated: 23 Aug, 2016 01:28 PM
बेबी सिटिंग में बच्चों को डालने से पहले जरूरी है इन बातों को जानना (pics)
अाज मंहगाई इतनी बढ़ गई है कि एेसे में घर का खर्चा चलाना मुश्किल हो जाता है। अगर बच्चों के अरमान पूरें करने के लिए और उनका भविष्य सुधारने के लिए माता-पिता दोनों को ही काम करना पड़ता है लेकिन एेसे में उन पेरेंट्स के लिए मुश्किल हो जाता है जिनके बच्चे छोटे होते है। पेरेंट्स काम भी करें और बच्चे की देखभाल भी अच्छे सो हो जाएं इसके लिए एेसा क्या किया जाना चाहिए। अापको परेशान होने की जरूरत नहीं। आजकल बेबी सिटिंग जैसे कई छोटे-छोटे स्कूल खुल गए है। जहां उन बच्चो का ख्याल रखा जाता है, जिनके मम्मी-पापा काम पर जाते है।
 
एडमिशन कराने के बावजूद पेरेंट्स को संतुष्ठी नहीं होती कि उनका बच्चे की ठीक तरह से परवरिश हो रही है या नहीं। अगर आपके साथ भी ठीक ऐसी ही समस्या है तो  हम आपको कुछ ऐसी बाते बताने जा रहे है, जिसे अपनाकर आपकी आपके बच्चे के प्रति चिंता खत्म हो जाएगी।
 
1 . अपने बच्चे को बेबी सिटिंग में डालने से पहले ये देख लें कि वो जगह आपके घर से  5 से 10 मिनट की दूरी पर ही हो, ताकि आप बड़ी आसानी से अपने बच्चो के पास जल्द पहुच जाएं।
 
2 . उस बेबी सिटिंग के आसपास का माहौल के बारे में अच्छे से पता लगा ले कि वो बेबी सिटिंग आपके स्टेटस से मेल जोल खाता है।
 
3 . उस बेबी सिटिंग में जिन पेरेंट्स के बच्चे पहले से ही जा रहे हो, उनसे जाकर मिलकर पता लगाएं । उनका बच्चों के प्रति व्यवहार कैसा है।
 
4 . बेबी सिटिंग में सारे ज़रूरत के सामान बच्चों के पास छोड़ दे और उनकी टीचर को भी जानकारी दे ।
 
5 . अपने बच्चो को लेने के लिए समय से बेबी सिटिंग पहुचे। 
 
6 . घर लौटते समय ज्यादा से ज्यादा बच्चों से बात करने की कोशिश करे कि बेबी सिटिंग में आज उन्होंने ने क्या किया, कौन सा गेम खेला, और क्या पढ़ाई की।
 
 

 

Related News