26 APRFRIDAY2024 1:02:58 AM
Nari

गर्दन की जिद्दी मैल को दूर करने के लिए ट्राई करें ये 4 टिप्स

  • Updated: 04 Oct, 2017 05:54 PM
गर्दन की जिद्दी मैल को दूर करने के लिए ट्राई करें ये 4 टिप्स

आजकल बढ़ते पल्यूशन का असर चेहरे के साथ-साथ गर्दन पर भी देखने को मिलती है। बिजी शेड्यूल के कारण आपने पूरे शरीर पर ध्यान नहीं दो पाते खासकर गर्दन पर। रोजाना ठीक से गर्दन साफ न करने पर उसपर मैल जमनी शुरू हो जाती है जो बाद में असानी से साफ नहीं होती। आज हम आपको कुछ ऐसे टिप्स बताएंगे जिससे आप गर्दन को आराम से साफ कर सकते है।
 

1. बेकिंग सोडा
एक बाउल में 1 टेबलस्पून बेकिंग सोडा, 1 टेबलस्पून नमक, और 3 टेबलस्पून नारियल पानी को अच्छी तरह मिक्स कर लें। नहाते समय 5-7 मिनट तक इससे मसाज करें। रोजाना इसका इस्तेमाल करने से आपकी गर्दन चमकदार हो जाएगी।

PunjabKesari

2. चंदन पाउडर
इसका पेस्ट बनाने के लिए बाउल में 1 टेबलस्पून चंदन पाउडर, 1 टेबलस्पून मुलतानी मिट्टी, 1 नींबू का रस, और आधे कप कच्चे दूध को मिक्स कर लें। इस पेस्ट को कम से कम 15 मिनट तक गर्दन पर लगाएं। इसके बाद गर्दन को गुनगुने पानी से धो लें।

PunjabKesari

3. स्टीमिंग
इसके लिए आपको पार्लर जाने की जरूरत नहीं। आप घर पर भी गर्दन को स्टीमिंग दे सकती है। इसके लिए गर्म पानी में तौलिए को भिगोकर गर्दन पर रख लें। स्टीमिंग करने के बाद गुनगुने पानी से नहाए और गर्दन को हल्के से रगड़े। इससे आपकी सारी मैल साफ हो जाएगी।
 

4. केले का पैक
गर्दन की मैल को दूर करने के लिए आप केले में जैतून का तेल मिक्स करके लगाएं। इसे 15 मिनट तक लगा कर रखें। हफ्ते में दो बार ऐसा करने से आपकी गर्दन की मैल दूर हो जाएगी।

PunjabKesari

Related News