26 APRFRIDAY2024 6:17:57 AM
Nari

सब्जियों पर लगे कीटनाशकों को जड़ से साफ करें ये 5 उपाय

  • Updated: 01 Jul, 2017 05:42 PM
सब्जियों पर लगे कीटनाशकों को जड़ से साफ करें ये 5 उपाय

पंजाब केसरी (इंटीरियर) : स्वस्थ शरीर के लिए सब्जियां और फल बहुत जरूरी होते हैं लेकिन इन्हें कीड़ों से बचाने के लिए इन पर कीटनाशक दवाओं का छिड़काव किया जाता है जिससेइनका   सेवन से शरीर को कई तरह की बीमारियां लग जाती हैं। ऐसे में इनका इस्तेमाल करने से पहले अच्छी तरह धो लेना चाहिए ताकि इन पर लगे कीटनाशक कुछ हद तक खत्म हो सकें लेकिन सिर्फ पानी से ही इन्हें साफ नहीं किया जा सकता। इसके अलावा और भी कई चीजें हैं जिनसे सब्जियों पर लगे कीटनाशक साफ होंगे।

1. बेकिंग सोडा
PunjabKesariफलों और सब्जियों के कीटनाशकों का खात्मा करने के लिए बेकिंग सोडा काफी बढ़िया उपाए है। इसके लिए किसी बड़े बर्तन में पानी भरें और उसमें 3-4 चम्मच बेकिंग सोडा मिलाएं। अब इस पानी में सब्जियों और फलों को डाल दें और 15 मिनट के बाद इन्हें निकाल कर अच्छे से सूखा कर इस्तेमाल करें।

2. सिरका
इसके लिए 1 कटोरे में पानी और 1 कप सफेद सिरका डालें। अब इससे फल और सब्जियों को अच्छे से धोएं। इस मिश्रण से निकालने के बाद सब्जियों और फलों को पानी से धोकर इस्तेमाल करें।

3. हल्दी
PunjabKesari
हल्दी के एंटीबैक्टीरियल गुण कीटनाशकों का नाश करने में मदद करते हैं। इसके लिए एक गर्म पानी के कटोरे में 5 छोटे चम्मच हल्दी मिलाकर मिक्स करें और
फिर इसमें सब्जियों और फलों को मिलाकर अच्छे से धोएं।

4. सेंधा नमक
इसके लिए 1 बाउल में पानी भरें और उसमें 1 कप सेंधा नमक डाल दें। अब इसमें फलों और सब्जियों को करीब 10 मिनट तक भिगो कर रखें और कुछ देर बाद इन्हें निकाल कर साफ पानी से धो लें।

5. छिलका निकालें
PunjabKesari
सब्जियों को धोने से पहले उनका हल्का-हल्का छिलका उतार दें ताकि कीटनाशक का असर थोड़ा कम हो सके। ऐसा करने से 90 प्रतिशत तक कीटनाशक खत्म हो जाते हैं और उन्हें साफ करना आसान होता है।


 

Related News