You are hereNari

गर्मी में भी ठंड़ी रहती हैं भारत की ये जगहें, एक बार जरूर करें सैर

गर्मी में भी ठंड़ी रहती हैं भारत की ये जगहें, एक बार जरूर करें सैर
Views:- Thursday, May 18, 2017-11:24 AM

पंजाब केसरी(ट्रैवलिंग)- गर्मी की छुट्टियों में घूमने के लिए हर कोई पहाडी इलाकों को ही अच्छा मानता है। एक तो यहां पर हरियाली और कुदरती नजारे देखने लायके होते हैं और दूसरा यहां पर तपती गर्मी से कुछ देर के लिए राहत भी पाई जा सकती है। आज हम आपको भारत की कुछ ऐसी जगहों के बारे मेें बता रहे हैं जो घूमने के लिए बैस्ट हैं। 

1. शिलांग, मेघालय

PunjabKesari

मेघालय की राजधानी शिलांग की हसीन वादियां पर्यटकों का दिल खोल कर स्वागत करती हैं। इसको स्कॉटलैंड ऑफ द ईस्ट भी कहा जाता है। इस खूबसूरत जगहों पर भारत ही नहीं बल्कि दुनिया भर से टूरिस्ट घूमने के लिए आते हैं। यहां पर आप लोगों की संस्कृति और परंपरा को करीब से जान सकते हैं। इसके अलावा यहां घूमने के लिए भी बहुत कुछ है। 

2. कुन्नूर, तमिलनाडु

PunjabKesari

तमिलनाडू की नीलगिरी पहाडियों पर बसा कुन्नुर देखने में बहुत खूबसूरत है। एडवेंचर के शौकिन लोगोें के लिए यह जगह बहुत खास है। यहां हर तरफ हरियाली और चाय के खूबसूरत बाग देख कर हर किसी का मन यहां बार-बार आने के लिए मजबूर हो जाता है। यहां पर हैरिटेज ट्रैन,टाइगर  हिल सीमेट्री,ड्रूग फोर्ट देखने लायक जगहें हैं। 

3. तवांग,अरुणाचल 

PunjabKesari

तवांग अरूणाचल प्रदेश में स्थित बहुत ही खूबसूरत टूरिस्ट डैस्टिशन है। यहां पर वॉटरफाल,सेला पास,बुमला पास के आलावा और भी बहुत सी जगहे देखने लायक हैं।

4. घूम, दार्जिलिंग

PunjabKesariदार्जिलिंग से करीब 6 किलोमीटर की दूरी पर बसा घूम पहाड़ी इलाका है। यहां पर टॉय ट्रेन में आप पूरे इलाके की खूबसूरती का नजारा ले सकते हैं। 

5. कुर्ग, कर्नाटक 

PunjabKesari

यहां पर कुदरती खूबसूरती देखने लायक है। प्राकृति प्रेमी लोगों के लिए यह जगह बेहद खास है। आप पर आप मंडालपत्ती, तिब्बती मठ, कावेरी नदी, इरूपू फॉल, इगुथापा मंदिर, ओमकारेश्वर मंदिर, मरकारा डाउन गोल्फ क्लब, ब्रह्मागिरी पहाड़ी के अलावा और भी बहुत सी खूबसूरत जगहें हैं।