26 APRFRIDAY2024 6:50:30 AM
Nari

Steam Bath से पहले और बाद में जान लें जरूरी बातें

  • Updated: 23 Oct, 2017 05:47 PM
Steam Bath से पहले और बाद में जान लें जरूरी बातें

स्टीम बाथ के फायदे : खूबसूरत दिखने के लिए लोग कई तरह के ब्यूटी ट्रीटमेंट करवाते हैं। सौंदर्य को बढ़ाने के लिए आजकल स्टिम बाथ लेने का ट्रेंड है। इसके जरिए डैड स्किन निकल कर त्वचा पूरी तरह से साफ हो जाती है और निखार आ जाता है। इससे ब्लड सैर्कुलेशन बेहतर होता है, डैड सेल्स निकल जाते हैं,चेहरे की स्किन टाइट हो जाती है। इसके अलावा और भी बहुत से फायदे होते हैं। आप भी स्टिम बाथ लेने जा रहे हैं तो इससे पहले और बाद में कुछ बातों पर ध्यान देना बहुत जरूरी है। 

 

बाथ से पहले कुछ न खाएं
स्टीम बाथ लेने से 1 घंटा पहले कुछ न खाएं। इससे बॉडी का तापमान पहले से ज्यादा बढ़ना शुरू हो जाता है। जिससे आप असहज महसूस कर सकते हैं। 

 

खूब पानी पीएं
स्टीम रूम में शरीर के तापमान सामान्य से ज्यादा हो जाता है और शरीर से विषैले पदार्थ पसीने के जरिए बाहर निकलते हैं। बाथ लेने से पहले खूब सारा पानी पीए ताकि बॉडी आसानी से हाइड्रेट होती रहे। 

 

पहले जरूर नहाएं
स्टीम रूम में जाने से पहले नहाना अच्छा रहता है। इससे बॉडी की गंदगी भी निकल जाएगी और स्टीम रूम भी स्वच्छ भी बना रहेगा। इसके साथ ही संक्रमण से बचने के लिए तैलिए पर बैठे। गीली टाइल पर बैक्टिरिया हो सकते हैं। 

 

टाइमिंग करें सेट
स्टिम बाथ के लिए पहले रूम में रहने का टाइम सेट करें। समय से ज्यादा कमरे में रहना भी नुकसानदायक हो सकता है। 

 

स्टिम के बाद नहाएं
स्टिम के बाद जरूर नहाएं लेकिन ध्यान रखें कि पानी न ज्यादा ठंड़ा हो और न गर्म।

 

बरतें ये सावधानियां
किसी तरह की बीमारी जैसे डायबिटीज,हाई या लो ब्लड प्रैशर,स्किन इंफैक्शन आदि की परेशानी हो तो स्टिम बाथ लेने से पहले डॉक्टरी सलाह जरूर लें। 

 

 

फैशन हाे या ब्यूटी टिप, महिलाअाें से जुड़ी हर जानकारी के लिए डाउलनाेड करें नारी एप्प
 

Related News