Twitter
You are hereNari

Shivratri Special: इस राज्य में 1 नहीं बल्कि मौजूद है 108 शिव मंदिर

Shivratri Special: इस राज्य में 1 नहीं बल्कि मौजूद है 108 शिव मंदिर
Views:- Saturday, February 10, 2018-12:12 PM

शिवरात्रि का त्यौहार आने में अब कुछ ही समय बचा है। यह दिन शिव भगतों के लिए बहुत खास होता है। महादेव को खुश करने और मनचाहा वर मांगने के लिए इस दिन लोग व्रत रखकर उनकी पूजा करते हैं। वैसे तो भारत के कौने-कौने में भगवान शिव के मंदिर हैं लेकिन एक जगह पर महादेव के 108 छोटे-बड़े मंदिर हैं। इस जगह को शिव नगरी भी कहा जाता है। अगर आप भी इस शिवरात्रि पर माउंट आबू यानि शिव नगरी के मंदिरों में जाना चाहते हैं। तो आज हम आपको वहां के प्रसिद्ध 5 मंदिरों के बारे में बताएंगे जिनका इतिहास 5000 साल पुराना है।

 

1. अचलगढ़
महादेव के इस अनोखे मंदिर में शिंवलिंग की नहीं, बल्कि उनके अगूठें की पूजा की जाती है। जिस पानी से शिव के अगूठें का अभिषेक किया जाता है वह पानी भी एक रहस्य है। वहीं पहाड़ी के तल पर 15वीं शताब्दी में बने अचलेश्वर मंदिर में भगवान शिव के पैरों के निशान आज भी मौजूद हैं।

 

2. वास्थान जी

PunjabKesari
इस मंदिर में शिवजी के साथ विष्णु भगवान का मंदिर भी बना हुआ है। यहां पर महादेव से पहले विष्णु की पूजा की जाती है। ऐसी मान्यता है कि यहां पर मांगी आपकी हर इच्छा को भगवान शंकर के साथ-साथ विष्णु का आशीर्वाद भी मिलता है। 

 

3. सोमनाथ शिव मंदिर

PunjabKesari
इस अनोखे मंदिर में कुल 12 ज्योतिर्लिंग बनाएं गए है। ऐसा माना जाता है कि महादेव के इस सबसे पुराने मंदिर में उनका वास आज भी है।

 

4. अर्बुद नीलकंठ मंदिर
अर्बुद नीलकंठ मंदिर में जाने के लिए आपको 350 सीढियां चढ़नी पड़ेगी। नीलम पत्थर से बना यह मंदिर माउंट आबू का सबसे फेमस स्थान है। मंदिर के साथ-साथ यहां शिवलिंग भी नीले पत्थर का बना हैं, जिसके कारण इसे नीलकंठ मंदिर भी कहा जाता है।

 

5. लीलाधारी महादेव मंदिर

PunjabKesari
कहा जाता है कि रावण की तपस्या से खुश होकर भगवान शिव ने उन्हें वर मांगने के लिए कहा, जिसमें उन्होंने शिवलिंग की मांग की। जब वो इस शिवलिंग को लंकापुरी ले जा रहें थे तो किसी कारण उन्हें यह शिवलिंग माउंट आबू पर रखना पड़ा और वो वहीं स्थापित हो गया।


फैशन, ब्यूटी या हैल्थ महिलाओं से जुड़ी हर जानकारी के लिए इंस्टाल करें NARI APP

Latest News