Twitter
You are hereNari

तो इन कारणों से ब्रश करने पर भी आती है बच्चों के मुंह से बदबू

तो इन कारणों से ब्रश करने पर भी आती है बच्चों के मुंह से बदबू
Views:- Wednesday, February 7, 2018-1:02 PM

सासों से बदबू आने की समस्या को लेकर तो कुछ लोग बहुत परेशान रहते है। ज्यादातर बच्चों में दिखाई देने वाली इस समस्या को दूर करने के लिए पेरेट्स कई तरीके इस्तेमाल करते है। अक्सर ब्रश न करने और गलत चीजें खाने के कारण बच्चों के मुंह से बदबू आने लगती है। इसके अलावा बच्चे अपनी जीभ को अच्छी तरह से साफ नहीं करते है, जिससे बदबू आने लग जाती है। इन सब के अलावा बच्चों के मुंह से बदबू आना किसी बड़ी बीमारी का संकेत भी हो सकता है। आज हम आपको बताएंगे कि बच्चों के मुंह से बदबू आने के पीछे किन बीमारियों का संकेत हो सकता है। तो आइए जानते है बच्चों के मुंह से बदबू आने के कारण।
 

1. साइनस
साइनस के कारण बच्चों के गले में खराश और नाक भरा-भरा रहने के साथ-साथ मुंह से बदबू भी आने लग जाती है। इसके कारण नाक और गले में जीवाणुओं इकट्ठे हो जाते है, जिसके कारण मुंह से बदबू आने लगती है। बच्चों में इस तरह के लक्षण दिखने पर डॉक्टर से तुरंत चेकअप करवाएं।

PunjabKesari

2. मुंह का ध्यान न रखना
ब्रश न करना और खुद को हायजीन न करने के कारण भी बच्चों के मुंह से बजबू आने लग जाती है। इससे बच्चों के मुंह में कैविटी, इंफेक्शन, गम रोग या मुंह के घाव होने का खतरा रहता है।

3. पानी न पीने के कारण 
बच्चे सारा दिन भागते-दौड़ते रहते है लेकिन पानी नहीं पीते। ऐसे में बच्चों को हाइड्रेटेड रखना पेरेट्स के लिए मुश्किल हो जाता है। पर्याप्स पानी न पानी के कारण मुंह में लार बन जाती है, जिससे मुंह से बदबू आने लगती है।

PunjabKesari

4. कैविटी के कारण
कैविटी, टार्टर का बनना या दांत गड़बड़ी के कारण भी बच्चों के मुंह से बदबू आने लगती है। इसके अलावा दांतों में सड़न भी बदबू आने का कारण है।

5. एलर्जी की समस्या
अगर आपके बच्चें को एलर्जी की प्रॉब्लम है तो इन्हें साइनस इंफेक्शन, टॉन्सिलिटिस या खराब सांस की समस्या हो सकती है।

PunjabKesari

बच्चों में होने वाली इन समस्याओं को छोटी समझ इग्नोर न करें। क्योंकि इससे बच्चा किसी गंभीर बीमारी का शिकार भी हो सकता है।


फैशन, ब्यूटी या हैल्थ महिलाओं से जुड़ी हर जानकारी के लिए इंस्टाल करें NARI APP