Twitter
You are hereNari

वजन कम करने के लिए इन 4 तरीकों से बनाकर खाएं ओट्स

वजन कम करने के लिए इन 4 तरीकों से बनाकर खाएं ओट्स
Views:- Monday, March 19, 2018-2:36 PM

वजन कम करने और जल्दबाजी में अक्सर लोग सुबह का नाश्ता करना भूल जाते हैं। इससे सेहत पर गलत असर पड़ता है। पूरी रात भूखा रहने के बाद अगर अगली सुबह भी कुछ न खाएं तो वजन कम होने की जगह पर बढ़ने लगता है। वजन के बढ़ने से शरीर को बहुत सी बीमारियां लग जाती हैं। कुछ लोग एेसे भी होते हैं जो शरीर की चर्बी को कम करने के लिए ओट्स खाना शुरू कर देते हैं। मगर गलत तरीके से खाए ओट्स भी मोटापा बढ़ाते हैं। एेसे में ओट्स को सहीं तरीके से बना कर खाना बहुत जरूरी होता है। अगर आप भी दीपिका की तरह टोन्ड फिगर पाना चाहते हैं तो इन 4 तरीकों से ओट्स बनाकर खाएं। कुछ ही दिनों में आपको फर्क दिखाई देने लगेगा तो आइए जानते हैं ओट्स बनाने के सहीं तरीके। 


1. सिंपल ओट्स 

PunjabKesari
कुछ लोग फ्लेवर वाले ओट्स खाते हैं जो मोटापा बढ़ाने का काम करता है। शायद आप नहीं जानते कि मीठे या फ्लेवर ओट्स के 1 कप में सादे ओट्स के मुकाबले 70 प्रतिशत कैलोरी ज्यादा होती है। जो फैट को बढ़ाने में सहायक है। अगर आप वजन कम करना चाहते हैं तो सिंपल यानि सादे ओट्स खाएं। 

 

2. फाइबर युक्त टॉपिंग जोड़ें
वजन को कम करने के लिए फाइबर बहुत जरूरी  होता है। यूनिवर्सिटी ऑफ मैसाचुसेट्स मेडिकल स्कूल के एक शोध के मुताबिक फाइबर युक्त आहार खाने से लंबे समय तक भूख नहीं लगती। पेट भरा-भरा सा लगाता है इसलिए जब भी ओट्स खाएं तो उस में रास्पबेरी, ब्लूबेरी, स्ट्रॉबेरी और ब्लैकबेरी डालकर खाएं।

 

3. शहद को ओट्स में न मिलाएं
शहद या जिन में शुगर की मात्रा अधिक हो उसको ओट्स में उन पदार्थों को न डालें। इससे शरीर में कैलरी की मात्रा बढ़ती है। अगर आप अपने ओट्स में मिठास बढ़ाना ही चाहते हैं तो उसमें नैचुरल शुगर वाली चीजें डाल सकते हैं। इसके साथ ही ओट्स में दूध और पानी मिलाकर खाना फायदेमंद होता है।

PunjabKesari

 

4. ओट्स में मिलाएं अंडे का सफेद भाग
वैसे तो अंडे का सफेद भाग खाने में टेस्टी नहीं होता। मगर यह उन लोगों के लिए बहुत फायदेमंद होता है जो अपना वजन कम करना चाहते हैं। इसमें प्रोटीन और फाइबर की उच्च मात्रा होती जो कैलरी को खत्म करने में सहायक होती है। इसके साथ अंडे के सफेद भाग को खाने से पांचन तंत्र सही रहता है।

 

PunjabKesari

ओट्स खाने के फायदे
ओट्स खाने से दिल से संबंधित समस्या न होने के साथ ही कोलोरेक्टल कैंसर से भी बचाव होता है। रोजाना ओट्स खाने से पेट संबंधित प्रॉब्लम से बचा जा सकता है ।

 


फैशन, ब्यूटी या हैल्थ महिलाओं से जुड़ी हर जानकारी के लिए इंस्टाल करें NARI APP