26 APRFRIDAY2024 12:29:11 AM
Nari

इन तरीकों से हटाएं शीशे पर लगे दाग

  • Updated: 04 Apr, 2017 05:29 PM
इन तरीकों से हटाएं शीशे पर लगे दाग

इंटीरियर डैकोरेशन : साफ तथा सुंदर घर किसे अच्छा नहीं लगता है लेकिन घर को साफ करना बेहद मुश्किल काम है। लेकिन घर को हम कुछ घरेलू टिप्स अपनाकर बहुत ही जल्दी चमका सकते हैं। आजकल घर में शीशे का अधिक प्रयोग किया जाता है। पर ये शीशें बहुत ही जल्दी गंदे भी हो जाते हैं और इन पर लगे दाग बुरे भी बहुत लगते हैं। लेकिन आपको इस बारे में चिंता करने की जरूरत नहीं क्यों कि आज हम आपको झटपट शीशा साफ करने के कुछ घरेलू टिप्स बता रहें हैं।


1. शीशे को साफ करने के लिए अखबार या कोई अन्य कागज को आसानी से साफ किया जा सकता है। इसे साफ करने के लिए आप शीशे में थोड़ा पानी डालें।  अब इसे किसी कागज की मदद से साफ करें।


2. यदि आपके घर की खिड़कियां या दरवाजे शीशे के हैं तो इन्हे साफ करने के लिए आप नींबू का प्रयोग कर सकते हैं। इन्हे साफ करने के लिए आप इन पर नींबू का रस निकाल कर लगाएं और अब किसी साफ तथा सूखे कपड़े की मदद से इसे साफ करें। शीशे की चमक बढ़ जायेगी।


3. गर्म पाने में किसी पुराने अखबार को भिगोएं और इस अखबार से खिड़की तथा दरवाजों के शीशों को साफ करें। इसके बाद सूखा अखबार इस पर रगड़े। एेसा करने से शीशे चमकने लगेगें।


4. शीशे को साफ करने के लिए टेलकम पाउडर का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। टेलकम पाउडर को शीशे पर छिड़के और फिर अब इसे किसी साफ कपड़े से पोंछ लें।


5. शीशे को साफ करने के लिए व्हाइट विनेगर का उपयोग भी एक अच्छा आॅप्शन हैं। आमतौर पर किचन के कपबोर्ड के शीशों पर चिकनाई के दाग जम जाते हैं। जो अकेले पानी से साफ नहीं होते। एेसे में आप पानी को गुनगुना करें। अब इसमें एक चम्मच व्हाइट विनेगर डालकर इसे शीशे में डालें और फिर किसी कागज की मदद से इसे साफ करें। इससे शीशा आसानी से साफ होकर चमकने लगेगा।

Related News