19 APRFRIDAY2024 1:03:41 AM
Nari

सर्दियों में गुड़ खाने के बहुत सारे फायदे, रोजाना करें सेवन

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 20 Jan, 2018 09:15 AM
सर्दियों में गुड़ खाने के बहुत सारे फायदे, रोजाना करें सेवन

गुड के औषधीय गुण : सर्दियों में बीमारियों से बचने के लिए शरीर को अंदर से गर्म रखना बहुत जरूरी है। शरीर अंदर से गर्म न होने के कारण कई बीमारियों की चपेट में आता है। इस मौसम में शरीर को नेचुरल गर्म रखने और बीमारियों से दूर रहने के लिए आप गुड़ का सेवन कर सकतें है। गुड़ में कुदरती एंटी-ऑक्सीडेंट होता हैं, जो फेफड़ों को साफ करके बीमारियों को दूर करता हैं। औषध‍िय गुणों से भरपूर गुड़ एक ऐसा सुपर फूड है जो सर्दियों में होने वाली कई समस्याओं को शरीर से दूर रखता है। आइए जानते है रोजाना गुड़ के सेवन से होने वाले अद्भुत फायदों को बारे में।

गुड़ खाने के फायदे (benefits of jaggery)

1. पेट की समस्याएं
गुड़, सेंधा और काला नमक मिलाकर खाने से खट्टी डकारे, कब्ज, गैस बनना, भूख न लगना और पेट इंफेक्शन की समस्याएं दूर हो जाती है। इसके अलावा भोजन के बाद गुड़ खाने से डाइजेशन अच्‍छा रहता है।

PunjabKesari

2. ब्‍लड प्रेशर कंट्रोल
हाई ब्लड प्रेशर की समस्यां होने पर गुड़ का सेवन बेहद फायदेमंद होता है। इसके अलावा गुड़ का दूध रोजाना पीने से हड्डियां मजबूत रहती है।

 

3. सर्दी-जुकाम
काली मिर्च, अदरक और गुड़ को मिलाकर खाने से सर्दी-जुकाम जल्दी ठीक हो जाता है। इसके अलावा अदरक और गुड़ को गर्म करके खाने से खांसी, गले में खराश और जलन से तुरंत आराम मिलता है।

PunjabKesari

4. जोड़ों में दर्द
गुड़ में भरपूर मात्रा में कैल्‍शियम और फास्‍फोरस पाया जाता है, जो जोड़ों और घुटनें के दर्द को दूर करने में मदद करता है। गुड़ में हल्की-सी अदरक मिलाकर खाने से जोड़ों का दर्द गायब हो जाएगा।

 

5. एलर्जी से बचाए
इन दिनों स्किन में रूखापन, एलर्जी, रैशेज और इंफेक्शन का खतरा बढ़ जाता है। इससे बचने के लिए गुड़ का सेवन काफी मददगार साबित होता है।

PunjabKesari

6. पीरियड्स में असरदार 
पीरियड्स शुरू होने से 1 हफ्ता पहले ही रोजाना 1 चम्मच गुड़ का सेवन करें। इससे पीरियड्स के दौरान पेट दर्द और सिरदर्द नहीं होगा।

 

7. अस्थमा
गुड़ और काले तिल के लड्डू बनाकर खाने से सर्दी में अस्थमा की समस्या नहीं होती। यह शरीर में गर्मी को बनाकर सांस संबंधी समस्याओं को होने से रोकता है।

PunjabKesari

8. कान दर्द
सर्दी के मौसम में कुछ लोगों को कान दर्द की समस्या होने लगती है। ऐसे में गुड़ में घी मिलाकर खाने से कान दर्द से राहत मिलती है।

 

 

फैशन, ब्यूटी या हैल्थ महिलाओं से जुड़ी हर जानकारी के लिए इंस्टाल करें NARI APP

Related News