26 APRFRIDAY2024 3:51:13 AM
Nari

घर की डैकोरेशन करते समय न करें ये गलतियां(pics)

  • Updated: 20 Oct, 2016 05:51 PM
घर की डैकोरेशन करते समय न करें ये गलतियां(pics)

हर किसी का सपना होता है कि उसका ड्रीम होम सुंदर और स्टाइलिश हो। इसके लिए लोग घर को डैकोरेट करने के लिए तरह-तरह की चीजें लाते है लेकिन अक्सर कई बार लोग अपने घर को सजाते समय कुछ गलतिया कर देते है, जिससे घर की खूबसूरती पर असर पड़ता है। आज हम आपको कुछ ऐसी ही गलतियों के बारे में बताएंगे, जिनको लोग घर की डैकोरेशन करते समय कर देते है।  

 


1. घर का डैकोर बदलने से पहले यह देख लें कि आप किस तरह ज्यादा से ज्यादा जगहों का इस्तेमाल कर सकते हैं। ताकि बाद में घर ज्यादा भरा-भरा या खाली-खाली सा न दिखें। 

 

2. घर में पेंटिंग और लाइटिंग अरेंजमेंट कैसा होना चाहिए इस बात को हमेशा ध्यान रखें। कभी भी अपनी पसंद की सभी चीजों को एक ही कमरे ना सजाएं क्योंकि इससे कमरे की लुक खराब लगने लगती है। 

 

3. घर की दीवारों पर ब्राइट कलर्स का इस्तेमाल न करें। इसके बजाएं नैचुरल कलर्स का इस्तेमाल करें। इससे घर थोड़ा स्टाइलिश लगेंगा। 

 

4. किसी भी तरह का मोजैक टाइल्स रूम के किसी भी दीवार पर न लगाएं क्योंकि इससे रूम की लुक बिगड़ सकती है। 

 

5. कई लोग किताबों और मैगजीन छिपे इंटीरियर डैकोरेशन को देख उसी तरह की डैकोरेशन करने की सोचते हैं लेकिन ऐसा बिल्कुल न करे। अपने घर को डैकोर करने के लिए उसका आकार और जरूरत को ध्यान में रखें। 

 

6. सीलिंग के मामले में अक्सर लोग गलतियां करते देते है सीलिंग लो या बहुत ही हाई दोनों ही स्थितियों में होम डैकोर के हिसाब से खराब लगता  है। अगर आपके कमरे की छत नीची है तो आप ग्लास के दरवाज़े लगाकर घर के कमरों को बड़ा दिका सकते है। 

 

7. घर की पूरी दीवार को पेंटिंग्स या आर्ट वर्क से न सजाएं। फ्लोर छोटा है, तो दीवारों पर डार्क कलर करने की भूल न करें, इससे फ्लोर और छोटा नजर आएगा।
 

Related News