26 APRFRIDAY2024 7:57:04 AM
Nari

चेहरे की कई समस्याओं को दूर करते हैं ये 5 तेल

  • Updated: 02 Jan, 2017 04:05 PM
चेहरे की कई समस्याओं को दूर करते हैं ये 5 तेल

ब्यूटी:  बालों को खूबसूरत और घना बनाने के लिए लोग तरह-तरह के तेल का इस्तेमाल करते है ताकि बाल काले और लंबे बने रहे । बालों पर तेल लगाने के फायदोें के बारे में तो सभी जानते है लेकिन क्या आपने कभी सोचा है कि ये तेल चेहरे की भी कई प्रॉबल्म को दूर करने में हमारी मदद करते है। अगर नहीं तो आज हम आपको कुछ तेलों के बारे में बताएंगे, जो बालों के साथ-साथ स्किन से जुड़ी कई समस्याओं को दूर करते है। 


1. बादाम तेल

इस तेल में विटामिन ई मौदूद होता है, जिसको चेहरे पर लगाने से टैनिंग और सनबर्न जैसी समस्याओं से छुटकारा मिलता है। इसी के साथ चेहरे पर पड़ी झुर्रियां भी दूर होती है। 

2. टी ट्री ऑयल

चेहरे पर पिंपल्स की समस्या आम देखने को मिलती है, जिस वजह से की बार इंफैक्शन भी हो जाती है। ऐसे रोज रात को सोने से पहले टी ट्री ऑयल चेहरे को मॉइश्चराइज करें। 

3. आर्गन ऑयल

आर्गन ऑयल में विटामिन ई और फैटी एसिड होता हैं जो चेहरे पर मौजूद कई तरह के दाग-धब्बों को मिटा देता है। इसलिए इस तेल का रोजाना इस्तेमाल करें क्योंकि इससे बढ़ती उम्र की कई दिक्कतों से निजात मिलती है। 

4. नारियल तेल

नारियल तेल में बहुत से गुण मौजूद है। इससे ड्राई स्किन की समस्या से बचा जा सकता है। इसे चेहरे पर लगाने से चेहरे पर ग्लो आता है। 

5. कैममाइल ऑयल

यह तेल पिंपल्स के साथ चेहरे के रेडनेस या रैशेज़ और इरिटेशन से राहत दिलाता है। इतना ही नहीं, ये रंगत निखारने के साथ डार्क सर्कल्स को दूर करता है। 
 

Related News