26 APRFRIDAY2024 6:23:07 AM
Nari

धनिए के चमत्कारी फायदे

  • Updated: 30 Apr, 2017 10:44 AM
धनिए के चमत्कारी फायदे

पंजाब केसरी (सेहत) : धनिया हर घर में आसानी से मिल जाता है। इसके पत्तों और बीजों दोनों को खाने का स्वाद बढ़ाने के लिए इस्तेमाल किया जाता है। खाने का स्वाद बढ़ाने के साथ-साथ यह सेहत के लिए भी काफी फायदेमंद होता है। धनिए के कई औषधीय गुणों के कारण इससे कई बीमारियां दूर होती है। आइए जानिए धनिए से मिलने वाले फायदों के बारे में


आंखों की जलन
PunjabKesari

धनिए की तासीर ठंडी होती है जिससे इसका इस्तेमाल आंखों की जलन दूर करने के लिए भी किया जा सकता है। इसके लिए 1 चम्मच धनिए के बीजों में समान मात्रा में सौंफ और मिश्री मिलाएं और पीस कर एक चूर्ण तैयार करें। इस चूर्ण का सेवन भोजन के बाद करें जिससे आंखों की जलन दूर होती है। इसके अलावा इसका सेवन करने से पैरों और पेशाब में होने वाली जलन से भी छुटकारा मिलता है।

पेट की समस्याएं
PunjabKesari

इसके लिए 2 कप पानी में धनिए के बीज और जीरा डालें और चाय पत्ती और शक्कर डालकर एक घोल तैयार करें। इसका सेवन करने से एसिडिटी दूर होती है और पाचन शक्ति भी ठीक रहती है। इसके अलावा इस चाय के सेवन से गले में होने वाली हर समस्या से भी छुटकारा मिलता है।

नकसीर फूटना
गर्मियों में अक्सर लू लगने की वजह से नाक में से खून आने लगता है। ऐसे में हरे धनिए की कुछ पत्तियां लें और उसमें कपूर डालकर दोनों को अच्छे से पीस लें। इसका रस निकालकर 2-2 बूंद नाक में डालने से खून निकलना बंद हो जाता है। 

माहवारी
PunjabKesari

महिलाओं में पीरियड्स के दौरान होने वाली परेशानियों को दूर करने के लिए भी धनिए का इस्तेमाल किया जाता है। इसके लिए 6 ग्राम धनिए के बीजों को आधा लीटर पानी में डालकर उबालें और इसमें थोड़ी शक्कर मिलाएं। इस घोल को पीने से फायदा होता है।

मुंहासों से छुटकारा
इसके लिए धनिए की कुछ पत्तियों को पीस कर उसमें 1 चुटकी हल्दी मिलाएं और लेप तैयार करें। इसे चेहरे पर लगाएं और कुछ देर बाद धों ले। दिन में दो बार इस लेप का इस्तेमाल करने से बहुत जल्दी मुहांसों और दाग-धब्बों से छुटकारा मिलेगा और चेहरे की सुंदरता भी बढ़ेगी।


 

Related News