Twitter
You are hereLife Style

यह कैसी प्रथा, इस गांव में 5 भाइयों से की जाती है 1 लड़की की शादी!

यह कैसी प्रथा, इस गांव में 5 भाइयों से की जाती है 1 लड़की की शादी!
Views:- Wednesday, November 15, 2017-5:26 PM

आज के इस मार्डेन टाइम में जहां महिलाएं पुरूषों के साथ-साथ कंधे से कंधा मिलाकर चल रही है वहीं दुनिया के कई देशों में आज भी महिलाएं अजीब रस्में और रीति-रिवाज निभा रही है। आज हम आपको एक ऐसे ही गांव के बारे में बताने जा रहें है जहां एक महिला के 5 से 8 पति होते है।

PunjabKesari

हिमाचल प्रदेश के किन्नौर जिले में लड़कियों की कमी के कारण उनकी शादी 5 भाइयों की जाती है। यहां पर एक ही छत के नीचे रहने वाली लड़की की उसके 5 भाइयों से परंपरा अनुसार शादी करवा दी जाती है और इसके बाद वो विवाहित जीवन जीते है। इसके अलावा लड़की के किसी एक पति की मृत्यु होने पर उसे शौक मनाने नहीं दिया जाता।

PunjabKesari

किन्नौर में विवाह की पंरपरा भी अजीब तरीके से निभाई जाती है। यहां लड़की के परिवार वाले लड़को के बारे में पूरी तरह जानकारी लेते है। विवाह के समय सभी भाई दूल्हे के रूप में आते है।

PunjabKesari

यहां महिलाओं को ही घर की मुखिया माना जाता है। संतान की देखभाल से लेकर घर चलाने की सारी जिम्मेदारी औरतों की ही होती है। यहां पर परिवार की सबसे बड़ी स्त्री को 'गोयने' और उसके सबसे बड़े पति को 'गोर्तेस' कहा जाता है। यहां पुरूष दुखी होने पर शराब और तम्बाकू के सेवन करते है, जबकि महिलाए दुख में गीत गाती है।

PunjabKesari

फैशन हाे या ब्यूटी टिप, महिलाअाें से जुड़ी हर जानकारी के लिए डाउलनाेड करें NARI APP