25 APRTHURSDAY2024 11:59:45 PM
Life Style

दुनिया का यह सबसे आलीशान और बड़ा Hospital तैरता है पानी के उपर

  • Updated: 23 Nov, 2017 10:35 AM
दुनिया का यह सबसे आलीशान और बड़ा Hospital तैरता है पानी के उपर

चीन अपने अजीबो-गरीब इंवेंशन, जुगाड़ और बिल्डिंग डिजाइन्स को लेकर हमेशा ही आगे रहा है। आज हम आपको चीन के एक ऐसे ही हॉस्पिटल के बारे में बताने जा रहें है जो पानी के उपर तैरता है। दुनिया के यह सबसे बड़ा हॉस्पिटल शिप के उपर बनाया गया है। चीनी सेना के द्धारा बनाए गए इस हॉस्पिटल में लोकल लोगों और स्कूली बच्चों का फ्री हेल्थ चेकअप, इलाज और सर्जरी की जाएगी।

PunjabKesari

चीनी सेना के डॉक्टर 8 दिन तक यहां रहकर लोगों का इलाज करेंगे और मेडिकल हॉस्पिटल में भी जाएंगे। 14 हजार टन के इस शिप पर मेडिकल स्टाफ में 500 लोग शामिल है। यह शिप अफ्रीका और एशिया के ज्यादातर गरीब देशों में जा चुका है।

PunjabKesari

पीस आर्क नाम के इस शिप की लंबाई 178 मीटर, चौड़ाई 24 मीटर और क्षेत्रफल 4 हजार वर्ग फीट तक है। इस सबसे शिप में एक साथ कम से कम 60 लोगों की सर्जरी हो सकती है। इस हॉस्पिटल शिप में 500 बेड, 35 आईसीयू, 12 ऑपरेशन थिएटर और 155 एक्सपर्ट डॉक्टर है।

PunjabKesari

36 देशों में जाकर काम कर चुका ये हॉस्पिटल शिप अपनी शर्तों अनुसार ही काम करता है। इलाज करने के अलावा इस हॉस्पिटल शिप में बच्चों को हाथ धोना, साफ-सफाई, चीनी संस्कृति और कुंग-फू के बारे में भी बताया जाता है। इस पीस आर्क हॉस्पिटल में करीब 1.20 लाख लोगों का फ्री इलाज किया जा चुका है। चीन में इस तरह के कुल 920 हॉस्पिटल शिप मौजूद है।

PunjabKesari

फैशन हाे या ब्यूटी टिप, महिलाअाें से जुड़ी हर जानकारी के लिए डाउलनाेड करें NARI APP
 

Related News