08 MAYWEDNESDAY2024 5:11:34 PM
Nari

अच्छी डाइट के साथ करें 5 योगासन, तेज होगी आंखों की रोशनी - Nari

  • Edited By Nisha thakur,
  • Updated: 08 Oct, 2018 06:01 PM
अच्छी डाइट के साथ करें 5 योगासन, तेज होगी आंखों की रोशनी   - Nari

आंखें शरीर का सबसे अहम हिस्सा है। एेसे में इसकी केयर करना भी उतना ही जरूरी है। मगर लगातार कंप्यूटर पर काम करने ,मोबाइल का इस्तेमाल या शरीर में पोषक तत्वों कमी के कारण आंखों की रोशनी कम होने लगती है। आंखों की रोशनी बढ़ाने के लिए कुछ लोग केमिकल युक्त दवाइयों की इस्तेमाल करने लगते हैं लेकिन इससे कई बार समस्या कम होने की जगह पर बढ़ जाती है। एेसे में आप कुछ योगासन करके आंखों की रोशनी बढ़ा सकते हैं। 
- सर्वांगासन

PunjabKesari
आंखों की रोशनी बढ़ाने के लिए सर्वांगासन बहुत फायदेमंद है। इस आसन को करने से आंखों की रोशनी तेज होने के साथ ही गुस्से और चिड़चिड़पने से राहत मिलती हैं। इस आसन को करने के लिए सबसे पहले पीठ के बल सीधे लेट जाएं। फिर सांस अंदर लिजिए और छोड़िए। अब अपने दोनों पैरों को ऊपर की ओर उठाएं और 90 डिग्री का कोण बना लें। हाथों से कमर को पकड़ लें ताकि आप गिरे ना। इस स्थिति में थोड़ी देर रूकने के बाद सामान्य स्थिति में आ जाएं। 
- त्राटकासन

PunjabKesari
त्राटकासन को करने का सबसे सही समय रात का है। मगर आप चाहे तो इसको दिन में भी कर सकते हैं। रोजाना इस आसन को करने से कुछ ही दिनों में आखों की रोशनी बढ़ने लगेगी। इस आसन को करने के लिए सबसे पहले अंधेरे कमरे में बैठ जाएं। फिर मोमबत्ती जलाकर प्राणायाम की मुद्रा में बैठे। अब बिना पलक झपकाएं मोमबत्ती को देखते रहें। इस आसन को कम से कम 3 बार करें। इसके बाद हथेलियों को आपस में रगड़ें और फिर उस गर्म हथेली से आंखों को स्पर्श करते हुए आंखें खोलें।
- अनुलोम-विलोम 

PunjabKesari
अनुलोम-विलोम करने से भी आंखों की रोशनी बढ़ने लगती है। इस आसन को करने के लिए सीधी कमर करके बैठ जाएं। अब दाएं हाथ के अंगूठे से नाक के बाएं छेद को बंद करें और बाएं नाक से सांस अन्दर की ओर धीरे-धीरे खीचें और फिर बंद नाक यानि दाई नाक को धीरे धीरे खोलते हुए उससे सांस को बाहर की ओर धीरे- धीरे छोड़ें। ठीक इसी प्रकार अब बाएं हाथ के अंगूठे से नाक के दाएं छेद को बंद करें और दाएं नाक से सांस अन्दर की ओर धीरे -धीरे खीचें और फिर बंद नाक यानि बाएं नाक को धीरे- धीरे खोलते हुए उससे सांस को बाहर की ओर छोड़ें। इस प्रकार इस प्रक्रिया को कम से कम 10 से 12 बार करें।
- शवासन

PunjabKesari
शवासन आंखों को आराम पहुंचाने के साथ ही रोशनी बढ़ाने का काम भी करता है। इस आसन को करने से रक्तचाप, मधुमेह, मनोविकार, अवसाद जैसी कई बीमारियां दूर होंगी। शवासन को करने के लिए पीठ के बल लेट जाएं फिर हाथों को शरीर से एक फुट की दूरी पर रखें। पैरों की बीच एक- दो फुट की दूरी होना बहुत जरूरी है। अंगुलियां तथा हथेली ऊपर की दिशा में रखें। अब आंखे धीरे से बंद करें और धीरे-धीरे सांस लें और छोड़े।
-प्राणायाम

PunjabKesari
जो लोग दिन में कम से कम 10 घंटे काम करते हैं। उनको प्राणायाम आसन करना चाहिए। इस आसन को करने के लिए सबसे पहले ध्यान मुद्रा में बैठ जाएं। फिर अपने हाथों को घुटनों पर रखें और पीठ एकदम सीधी कर लें। अब आंखें बंद करें और लंबी साल ले और छोड़े। इस प्रक्रिया को करने से मन शांत होगा और आंखों की रोशनी बढ़ने लगेगी। 
आंखों की रोशनी बढ़ाने के आहार

PunjabKesari

संतरा मौसम्मी, केला, कद्दू, किवी, शिमला मिर्च ,हरी पत्तेदार सब्जियां,अनानास आदि आहार खाएं। मूंगफली,जूस, दूध यानी विटामिन से भरपूर आहार को अपनी डाइट में शामिल करें। इसके अलावा बादाम और अखरोट भी जरूर खाएं। 
 

फैशन, ब्यूटी या हैल्थ महिलाओं से जुड़ी हर जानकारी के लिए इंस्टाल करें NARI APP

Related News