18 OCTFRIDAY2019 12:29:42 AM
Nari

World Kidney day: रुटीन की ये गलतियां कर सकती हैं किडनी फेल, 8 चीजों से रखें परहेज

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 14 Mar, 2019 06:07 PM
World Kidney day: रुटीन की ये गलतियां कर सकती हैं किडनी फेल, 8 चीजों से रखें परहेज

किडनी यानि गुर्दा, हमारे शरीर का बहुत ही खास हिस्सा होता है क्योंकि यह शरीर में से विषैले पदार्थों को बाहर निकाले का काम करती है। मगर कुछ लोग ऐसे हैं जो जाने-अनजाने में ऐसी चीजों का सेवन कर लेते हैं, जो किडनी को नुकसान पहुंचाते हैं। ऐसे में  'वर्ल्ड किडनी डे' के मौके हम आपको बताएंगे कि किन चीजों का सेवन किडनी फेल या अन्य बीमारियों का कारण बन सकता है। अगर आप भी स्वस्थ रहना चाहते हैं तो आज ही इन चीजों का सेवन छोड़ दें।

 

किडनी को खराब करने वाले फूड्स
डार्क रंग वाला सॉफ्ट ड्रिंक्स

सॉफ्ट ड्रिंक्स ना सिर्फ एसिडिक होता है बल्कि इनमें फॉस्फोरस युक्त एडिटिव्स की उच्च मात्रा भी ज्यादा होती है। शरीर फॉस्फोरस को जल्दी और आसानी से अवशोषित कर लेता है, जो किडनी के लिए हानिकारक है। वहीं इनका सेवन  कब्ज, उल्टी और दस्त जैसी समस्याओं का कारण भी बनता है।

PunjabKesari

केन्ड फूड्स

सब्जियां, बीन्स और सूप आदि जैसे केन्ड फूड्स ना सिर्फ किडनी बल्कि सेहत को भी नुकसान पहुंचाते है। दरअसल, इनमें प्रीसर्वेटिव के रूप में हाई सोडियम होता है, जो किडनी को खराब करने का काम करता है।

 

साबुत गेहूं की ब्रेड

अक्सर लोग ब्रेकफास्ट में साबुत गेंहू की ब्रेड खाना पसंद करते हैं क्योंकि उन्हें यह हेल्दी लगती है। मगर आपको बता दें कि इनमें भी पोटेशियम और फॉस्फोरस की मात्रा अधिक होती है, जो किडनी के लिए सही नहीं है। वहीं अगर आपको किडनी से जुड़ी कोई समस्या है तब तो बिल्कुल भी इसका सेवन ना करें।

 

केला

केला खाना सेहत के लिए फायदेमंद होता है लेकिन इसका अधिक सेवन भी किडनी को नुकसान पहुंचाता है। असल में, केले में 420 मिलीग्राम पोटेशियम होता है, जो किडनी के लिए खतरा पैदा करता है। अगर आप किडनी की किसी समस्या से पीड़ित है तो इसका सेवन बिल्कुल ना करें।

PunjabKesari

संतरा या संतरे का रस

संतरे में ना सिर्फ विटामिन सी बल्कि पोटेशियम भी काफी मात्रा में होता है। एक बड़े संतरे में 330Mg 1 गिलास संतरे के जूस में 470Mg पोटेशियम होता है, जो किडनी की हेल्थ को नुकसान पहुंचाता है।

 

प्रोसेस्ड मीट

नियमित रूप से प्रोसेस्ड मीट खाने से आपके शरीर में सोडियम का स्तर बढ़ सकता है, जो किडनी फेल तक का कारण बन सकता है।

 

नमक की मात्रा अधिक लेना

शरीर को ठीक से काम करने के लिए नमक या सोडियम की जरूरत होती है।लेकिन कुछ लोग बहुत ज्यादा नमक खाते हैं जिससे ब्लड-प्रैशर बढ़ जाता है और उसका सीधा असर हमारी किडनी पर होता है। रोज हमें अपनी डाइट में 5 ग्राम नमक से अधिक नहीं लेना चाहिए।

PunjabKesari

चीनी को कम करें

कुछ लोग अपनी डेली डाइट में 2 या इससे भी अधिक चीनी मिले ड्रिंक लेते है,जिससे उनके यूरिन लेवल में प्रोटीन की मात्रा अधिक हो जाती है। जोकि ये संकेत होता है कि हमारी किडनी अपना काम अच्छे से नहीं कर रही।

 

ये आदतें भी पहुंचाती हैं किडनी को नुकसान

भरपूर पानी न पीना
प्रोटीन अधिक मात्रा में लेना
काफी पीने की आदत
पेनकिलर दवाओं का अधिक सेवन
शराब का सेवन
बाथरूम रोककर रखना
भरपूर नींद ना लेना

लाइफस्टाइल से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए डाउनलोड करें NARI APP

Related News