21 JUNFRIDAY2024 2:14:46 AM
Nari

आपके भी है घर में लकड़ी का मंदिर तो जान लें वास्तु के ये बड़े नियम

  • Edited By Manpreet Kaur,
  • Updated: 19 May, 2024 10:38 AM
आपके भी है घर में लकड़ी का मंदिर तो जान लें वास्तु के ये बड़े नियम

घरों में ज्यादत लोगों ने लकड़ी का मंदिर बनवाया होता है। आज कल के समय में लकड़ी का मंदिर रखने का ही चलन है। इसके पीछे की कई वजह हो सकती हैं, जैसे एक सबसे बड़ा कारण है आजकल मॉर्डन घरों में स्पेस की बहुत कमी होती है, इसलिए लोग घरों में लकड़ी का मंदिर लगाना पसंद करते क्योंकि। ऐसे में क्या आप ये जानते हैं की वास्तु शास्त्र के अनुसार घर में लकड़ी का मंदिर लगाने के भी कुछ खास नियम हैं जिनका पालन करना बहुत जरुरी है। कहते हैं की अगर कोई इन नियमों का पालन नहीं करता है तो किसी न किसी तरह से इसका असर आपके जीवन में जरूर पड़ता है। ऐसे में हम आपको आज उन्हीं कुछ नियमों के बारे में बताने जा रहे हैं। 

किस पेड़ की लकड़ियां है इसका पड़ता है असर​

मंदिर किसे लकड़ी का बना हुआ है, इस बात को सुनिश्चित करता है कि आपके घर का मंदिर शुभ है या अशुभ। वास्तु शास्त्र के अनुसार कुछ पेड़ों की लकड़ियों को शुभ माना जाता है और अगर इन लकड़ियों से घर का मंदिर बनाया जाए, तो मंदिर शुभ होता है लेकिन ध्यान रहे कि लकड़ियां दीमक वाली नहीं होनी चाहिए।

PunjabKesari

​मंदिर के लिए पूर्व-पश्चिम दिशा है शुभ​

पूर्व-पश्चिम दिशा का अर्थ यह है कि अगर सम्भव हो, तो अपने घर में लकड़ी का मंदिर पूर्व दिशा की ओर स्थापित करें। आप जब भी मंदिर की पूजा करें, तो आपका चेहरा पूर्व दिशा की तरफ होना चाहिए और आपकी पीठ पश्चिम दिशा की तरफ होनी चाहिए। वास्तु शास्त्र के अनुसार पूर्व के अलावा उत्तर दिशा को भी मंदिर रखने के लिए अच्छा माना जाता है।

​लकड़ी के मंदिर में जरूर बिछाएं पीला या लाल कपड़ा​

आप अगर अपने घर में लकड़ी का मंदिर रखने का मन बना चुके हैं, तो लकड़ी के मंदिर में पीले या लाल रंग का कपड़ा जरूर बिछाएं। इसे शुभ माना जाता है। कभी भी भगवान की मूर्ति या तस्वीर सिर्फ लकड़ी पर ही न रखें। कपड़ा बिछाकर ही भगवान की मूर्ति रखें।

PunjabKesari

​लकड़ी के मंदिर में नहीं आनी चाहिए धूल-मिट्टी या दीमक​

वैसे तो हर मंदिर और घर को साफ रखना चाहिए लेकिन आपको सुनिश्चित करना चाहिए कि लकड़ी के मंदिर में कहीं भी धूल-मिट्टी या दीमक नहीं होना चाहिए। यह नकारात्मक ऊर्जा का कारण बन सकता है। जब लकड़ी का मंदिर पुराना हो जाता है, तो इसमें दीमक का खतरा बना रहता है, इसलिए समय-समय पर लकड़ी के मंदिर को चेक करना चाहिए।

​दीवार पर न लटकाएं मंदिर​

PunjabKesari

वास्तु शास्त्र के अनुसार मंदिर दीवार पर टांगने से घर में सकारात्मक ऊर्जा का वास नहीं होता, इसलिए कोशिश करनी चाहिए कि लकड़ी का मंदिर दीवार पर नहीं बल्कि घर में किसी सुरक्षित स्थान पर ही रखें। अगर आपके घर में स्पेस की दिक्कत है, तो छोटा ही मंदिर रखें लेकिन जमीन पर उसे जगह दें।

Related News