02 MAYTHURSDAY2024 3:19:18 PM
Nari

विटामिन बी-12 की कमी से हो सकती हैं डिमेंशिया जैसी बीमारी, जाने लक्षण और इलाज

  • Edited By Vandana,
  • Updated: 28 Oct, 2022 06:09 PM
विटामिन बी-12 की कमी से हो सकती हैं डिमेंशिया जैसी बीमारी, जाने लक्षण और इलाज

स्वस्थ शरीर के लिए विटामिन और मिनरल लेना बहुत जरूरी है। बाकी विटामिन की तरह विटामिन बी12 भी हमारे लिए जरुरी है नहीं तो इसकी कमी से शरीर को बहुत सी परेशानियां होती हैं। कई खतरनाक बीमारियां हो सकती है। विटामिन बी-12 की कमी से मस्तिष्क और नर्वस सिस्टम बुरी तरह प्रभावित होता है। इससे शरीर में रेड ब्लड सेल्स के निर्माण में कमी आती है। वहीं बुढ़ापे में भूलने वाली बीमापी डिमेंशिया का खतरा हो सकता है। विटामिन बी-12 की कमी को अक्सर लोग पहचान नहीं पाते और नजरअंदाज करते हैं। आईए जानते हैं  विटामिन बी-12 की कमी के लक्षण , इससे होने वाली बीमारियां और कैसे करें विटामिन बी-12 की कमी पूरी।

विटामिन बी-12 की कमी के लक्षण

पीली त्वचा होना
वजन का कम होना
मुंह या जीभ में दर्द होना
भूख का कम लगना
बहुत थकान या कमजोरी महसूस होना
मतली, उल्टी या दस्त का अनुभव

विटामिन बी-12 की कमी से होने वाली बीमारियां 

जोड़ो में दर्द

विटामिन बी-12 हमारे हर अंग के सुचारु रुप से काम करने में मदद करता है। विटामिन बी-12 की कमी होने पर हड्डियों में दर्द की समस्या होने लगती है। एक्सपर्ट्स का कहना है कि विटामिन बी-12 कम होने पर हड्डी से संबंधित कमर और पीठ में दर्द रहने लगता है।

PunjabKesari

गर्भपात का खतरा

विटामिन बी-12 की कमी होने पर गर्भवती महिलाओं में गर्भपात का खतरा काफी बढ़ जाता है। विटामिन बी-12 की कमी होने पर शिशु के सही विकास और जन्म के दौरान होने वाली समस्याएं ज्यादा बढ़ जाती हैं। फीड कराने वाली महिलाओं के अंदर विटामिन बी-12 की कमी पाई जाती है।

PunjabKesari

 

स्किन इंफेक्शन

अगर आपके शरीर में विटामिन बी12 की कमी हो रही है तो त्वचा संबंधी बीमारियों का खतरा भी बढ़ जाता है। आपकी त्वचा पर किसी भी तरह का  संक्रमण हो सकता है। घाव भरने में देरी होती है. बालों का झड़ना और नाखूनों से जुड़ी परेशानियां होने का खतरा रहता है।

डिमेंशिया 

 शरीर में विटामिन बी-12 की कमी होने पर दिमाग पर काफी असर पड़ता है। जिससे कई तरह की मानसिक बीमारियां होने का खतरा बढ़ जाता है। डिमेंशिया की एक ऐसी बीमारी है जो विटामिन बी-12 की कमी होने से बढ़ती है। डिमेंशिया होने पर आपकी सोचने-समझने की क्षमता प्रभावित होती है।

PunjabKesari

एनीमिया

शरीर में विटामिन बी-12 की मात्रा कम होने पर एनीमिया जैसी गंभीर समस्या होने का खतरा बढ़ जाता है। दरअसल विटामिन बी-12 की कमी होने पर रेड ब्लड सेल्स का निमार्ण भी कम हो जाता है। ऐसे में हीमोग्लोबिन भी कम होने लगता है और एनीमिया होने का डर रहता है। समय से जांच नहीं कराने पर कई बार मामला गंभीर हो जाता है।

इन चीजों को शामिल करें डाइट में

मांस, मछली, दूध, चीज़ और अंडे को अपनी डाइट में शामिल करें, इससे शरीर में  विटामिन बी-12 की कमी पूरी होगी। अगर फिर भी कमी पूरी ना हो तो डॉक्टर से सम्पर्क करें ताकि वह आपको ज़रूरी सप्लिमेंट्स खाने को दें!

Related News