26 APRFRIDAY2024 3:16:13 AM
Nari

पैरों की फंगस से छुटकारा पाने के लिए अपनाएं ये घरेलू उपाय

  • Updated: 26 Jun, 2018 10:36 AM
पैरों की फंगस से छुटकारा पाने के लिए अपनाएं ये घरेलू उपाय

गर्मियों में पसीने या फिर बरसात के गंदे पानी के कारण कई तरह की स्किन प्रॉब्लम देखने को मिलती है। उनमें से पैरों में फंगस होना भी स्किन प्रॉब्लम है। इस समस्या के होने पर पैरों में दर्द और चलना मुश्किल हो जाता है। साथ ही ऑफिस में बंद जूते और जुराबें पहने से यह समस्या बढ़ने लगती है। आज हम आपको इस समस्या से छुटकारा पाने के लिए कुछ घरेलू उपाय बताएंगे, जिसे इस्तेमाल करके आप इस समस्या से छुटकारा पा सकते हैं।

1. हल्दी
हल्दी कई रोगों का नाश करने के लिए दवाई की तरह काम करती है। पैरों की फंगस से राहत पाने के लिए 1 चम्मच हल्दी में 3 चम्मच पानी के मिला लें। फिर इसे रूई के सथ फंगस वाली जगह पर लगाएं। इसे दिन में 3 बार लगाएं। फंगस से बहुत जल्दी आराम मिलेगा।

2. नीम का तेल
नीम का तेल एंटीफंगल की तरह काम करता है। इसलिए यह फंगस की समस्या को बहुत जल्दी ठीक करता है और इसे बढ़ने से भी रोकता है। इसे कॉटन के साथ फंगस वाली जगह पर लगाएं। 

3. नमक का पानी
पैरों में किसी भी तरह की फंगस को ठीक करने के लिए नमक का पानी काफी फायदेमंद उपाय है। यह बहुत अच्छा  एंटीसेप्टिक है। इसके लिए 1 टब पानी में 2 बड़े चम्मच नमक डाल कर अच्छी तरह मिक्स कर लें। इसमें कुछ देर के लिए पैरों को डुबो कर रखें। इस उपाय को तब तक करें जब तक पैरों की फंगस ठीक न हो जाए।

4. नारियल तेल
नारियल तेल किसी भी तरह की स्किन प्रॉब्लम के लिए काफी फायदेमंद है। इसे लगा कर फंगस से तो राहत मिलती ही है साथ में इससे होने वाले दर्द से भी आराम मिलता है। 

5. बेकिंग सोडा
बंद जूतों के कारण पैरों में होने वाली फंगस से छुटकारा पाने के लिए बेकिंग सोडा काफी कारगार उपाय है। फंगस की समस्या होने पर बेकिंग सोडे का पेस्ट बना पर पैरों पर लगाएं। फंगस की समस्या से बचने के लिए बेकिंग सोडे को जूतों में छिड़क कर पहनें। 


 

Related News