21 JUNFRIDAY2024 2:23:14 AM
Nari

गर्मियों में ट्रैवलिंग का लेना है मजा तो इन बातों का रखें खास ख्याल!

  • Edited By Manpreet Kaur,
  • Updated: 19 May, 2024 03:05 PM
गर्मियों में ट्रैवलिंग का लेना है मजा तो इन बातों का रखें खास ख्याल!

नारी डेस्क: गर्मियों का मौसम आते ही छुटियों में हमारा मन कहीं घूमने जाने को करने लगता है। घूमने में मजा तो बहुत आता है लकिन कई बार गर्मीं की वजह से ऐसा हो नहीं हो पाता। दरअसल, अधिक गर्मी की वजह से हमें कई तरह की परेशानियां होने लगती हैं। ऐसे में आपको गर्मियों में ट्रैवलिंग के दौरान कुछ खास टिप्स को फॉलो करने की जरूरत है। ऐसी टिप्स जो आपका सफर भी आसान बनाएंगी और आप एन्जॉय भी कर पाएंगे। इसी के साथ चलिए अब जानते हैं उन्हीं कुछ टिप्स के बारे में -

सनस्क्रीन व सनग्लासेस पैक करें

इन दोनों को साथ में रखने से कई तरह की मुसीबतें कम होगी और स्किन पर टैनिंग की समस्या भी नहीं होगी। वहीं सनग्लासेस आंखों को धूप से बचाने के साथ धूल- मिट्टी से भी बचाय रखेंगी।

PunjabKesari

शरीर को हाइड्रेट रखें

गर्मी में शरीर को लू से बचने के लिए समय- समय पर पानी पीते रहना चाहिए। हाइड्रेट रहने से बीमारियां कम होती है और शरीर भी स्वस्थ रहता है। गर्मी में घूमने के दौरान कई बार शरीर में डिहाइड्रेशन की समस्या हो जाती है, जो सिर दर्द और चक्कर आने जैसी बीमारियों को न्योता दें सकती है।

फर्स्ट एड बॉक्स साथ रखें

कई बार घूमते-घूमते कुछ ऐसी जगह पर चले जाते है जहां पर मेडिसिन मिलना थोड़ा मुश्किल होता है। जिस कारण परेशानी बढ़ सकती है। इस लिए समस्या से बचने के लिए बैंडेज, सिरदर्द, पेट दर्द और उल्टी की दवा अपने पास रखें। साथ ही अगर आप किसी दवा का नियमित सेवन करते है, तो उसका एक्स्ट्रा पैकेट रखना न भूलें।

PunjabKesari

कपड़ो का चयन सोच

समझ कर करेगर्मी में भारत के कई हिस्सों में जमकर गर्मी पड़ती है। ऐसे में कॉटन और लिनन के कपड़ो को ही पहनें। सिल्क, ब्रोकेड आदि कपड़ों को पहनने से बचें। गर्मी के समय दिन में स्लीवलेस कपड़े पहनने से बचें क्योंकि इससे त्वचा टैन हो सकती है। 

हेल्दी स्नैक्स

गर्मी में घूमने  के दौरान अपने साथ हेल्दी स्नैक्स रखना न भूलें क्योंकि कई बाहर का खाने से हम बीमार हो जाते है क्योंकि  बाहर का खाना शरीर को सूट भी नहीं करता ऐसे में पैकिंग करते समय बैग में हेल्दी स्नैक्स अवश्य रखें। ऐसे स्नैक्स को प्राथमिकता दे, जो जल्दी खराब न हो और हेल्दी भी हो।

PunjabKesari

गर्मियों में ट्रैवलिंग के दौरान इन बातों का ध्यान रखा जा सकता है। हालांकि, जाने से पहले जगह के बारे में अच्छे से रिसर्च करें और उसके अनुसार ही पैकिंग करें। 

Related News