28 APRSUNDAY2024 7:42:19 AM
Nari

रोज एक जैसी दाल खाकर हो गए हैं बोर तो इन Cooking Hacks के साथ बढ़ाएं स्वाद

  • Edited By palak,
  • Updated: 07 Oct, 2023 01:35 PM
रोज एक जैसी दाल खाकर हो गए हैं बोर तो इन Cooking Hacks के साथ बढ़ाएं स्वाद

भारतीय घरों में दाल और चावल का स्वाद लगभग रोज लिया जाता है। हालांकि हर कोई अपने तरीके से दाल चावल बनाता है। रोजाना एक जैसी दाल खाकर घर वाले अक्सर बोर हो जाते हैं जिसके चलते वह खाना खाने में कई तरह के नखरे दिखाते हैं। ऐसे में आप कुछ हैक्स दाल बनाने में इस्तेमाल करके स्वाद बढ़ा सकते हैं। आइए जानते हैं इनके बारे में...

कसूरी मेथी 

अक्सर महिलाएं सब्जी में कसूरी मेथी डालती हैं लेकिन आप दाल में इसे डालकर उसका स्वाद डबल कर सकते हैं। दाल में तड़का लगाते हुए थोड़ी सी कसूरी मेथी डालें इससे खाने का स्वाद बढ़ जाएगा लेकिन इसका इस्तेमाल थोड़ी मात्रा में ही करें।

PunjabKesari

मूंगफली 

मूंगफली दाल और मसालों में इस्तेमाल की जाती है। गुजराती घरों में डाल उबालते समय उसमें अदरक, गुड़, हरी मिर्च, धनिया पत्ता, मूंगफली, आलू और नमक डालकर कुकर में पकाया जाता है। इन सब चीजों को डालने के बाद दाल में एक्स्ट्रा फ्लेवरा आता है। ऐसे में अगर आप भी दाल का स्वाद दौगुणा करना चाहते हैं तो दाल में यह सारी चीजें डाल सकते हैं।

पिसा हुआ टमाटर 

दाल में खट्टा फ्लेवर अगर आप डालना चाहते हैं तो पिसा हुआ टमाटर डाल दें। दाल को उबालते समय इसे कुकर में डाल दें इससे दाल में खट्टा स्वाद भी आएगा और उसकी रंगत भी बदल जाएगी।   

PunjabKesari

लहसून का तड़का 

लहसून डालने से दाल का स्वाद डबल हो जाएगा। दाल उबालते हुए उसमें दो कली लहसून, हरी मिर्च, हींग मिलाकर तड़का लगाएं। इससे दाल में लहसुन और हींग दोनों का स्वाद आएगा। इसके अलावा तड़का लगाते हुए इस बात का ध्यान रखें कि ज्यादा तेल इस्तेमाल न करें। 

नारियल 

बंगाली और साउथ इंडियन घरों में दाल का स्वाद बढ़ाने के लिए अक्सर नारियल का इस्तेमाल किया जाता है। इसे डालने से दाल में एक अलग ही तरह का स्वाद आता है। दाल पकाने के बाद उसमें फ्राई किया हुआ नारियल डालें। फिर इसमें सरसों के तेल और लाल मिर्च का तड़का लगाएं इससे दाल की खुशबू तो बढ़ेगी ही साथ में स्वाद भी डबल हो जाएगा। 

PunjabKesari

Related News