22 JULMONDAY2024 6:16:04 PM
Nari

पाचन सुधारने से लेकर कैंसर को कम करने तक बड़ा फायदेमंद है ये खट्टा-मीठा फल

  • Edited By Kirti,
  • Updated: 04 Jun, 2023 10:45 AM
पाचन सुधारने से लेकर कैंसर को कम करने तक बड़ा फायदेमंद है ये खट्टा-मीठा फल

आलूबुखारे को खट्टे फलों में सबसे ज्यादा सेहतमंद माना जाता है। इसमें शरीर के लिए जरूरी पोषक तत्व जैसे मिनरल्स और विटामिन भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं। आलूबुखारा डायट्री फाइबर से भरपूर होता है, जिसमें सार्बिटॉल और आईसेटिन प्रमुख हैं। जो हमारी आंखों के लिए बहुत ही फायदेमंद है। बता दें कि गर्मियों में आने वाला यह मौसमी फल आपके पेट के स्वास्थ्य के लिए भी फायदेमंद है खासतौर से अगर आप कब्ज से पीड़ित हैं, तो आलूबुखारा आपकी सुबह आसान बना सकता है। तो चलिए जानते है इसे खाने से सेहत को क्या फायदा होता है।

PunjabKesari

आलूबुखारा खाने के स्वस्थ लाभ

इसमें आयरन की भरपूर मात्रा होने के कारण यह ब्लड सर्कुलेशन में सुधार करता है। साथ ही साथ यह बालों को बढ़ाने और घना बनाने में मदद करता है। हेल्दी बालों के लिए भी आप आलूबुखारा डाइट में शामिल कर सकते है।

कब्ज से छुटकारा दिलाता है

अगर आपको कब्ज की परेशानी है तो इसका सेवन जरूर करें। इसमें मौजूद इसटिन और सोर्बिटोल कब्ज की समस्या को कम करता हैं। इतना ही नहीं ये आंतों को स्वस्थ रखने में मदद करते हैं।

PunjabKesari

कैंसर के खतरे को कम करता है

इसके सेवन से शरीर में कैंसर जैसी खतरनाक कोशिकाएं नहीं पनपती। क्योंकि मौजूद कैरोटीन कैंसर को रोकने का काम करता है। ये मुंह और स्तन कैंसर से बचाता है।

तनाव और चिंता को दूर करता है

इसमें मौजूद क्लोरोजेनिक एसिड तनाव को कम करने में मदद करता है। अगर आप तनावग्रस्त या चिंतित महसूस करते हैं तो आप आलूबुखारे का सेवन कर सकते हैं। इससे आपको बेहतर महससू होगा।

PunjabKesari

मेटाबॉलिज्म दर को तेज करता है

इसमें फाइबर भी भरपूर मात्रा में होत है जो मेटबॉलिज्म दर को तेज करता है और शरीर से टॉक्सिन बाहर निकालने में मदद करता है. ये तेजी से वजन कम करने में मदद करता है। 
 


 

 

 

 


 

 

 

 

 

 


 

Related News