18 SEPWEDNESDAY2024 4:08:44 PM
Nari

5 तरह के लोगों के लिए जहर के बराबर है टमाटर के बीज, खाने से पहले सोचें सौ बार

  • Edited By vasudha,
  • Updated: 14 Sep, 2024 10:42 AM
5 तरह के लोगों के लिए जहर के बराबर है टमाटर के बीज, खाने से पहले सोचें सौ बार

नारी डेस्क: सब्जी की शान से लेकर चेहरे की चमक बढ़ाने  तक अब टमाटर का उपयोग काफी बढ़ गया है।  टमाटर से फाइबर, कार्ब्स, विटामिन सी, पोटैशियम, विटामिन के1, फोलेट जरूर मिलता है। लेकिन  टमाटर के बीज को लेकर लोग अंजान हैं। वैसे ताे यह सेहत के लिए नुकसानदायक नहीं होते, लेकिन कुछ विशेष परिस्थितियों में कुछ लोगों के लिए समस्या उत्पन्न कर सकते हैं। आइए जानें किन लोगों को टमाटर के बीज से बचना चाहिए और इसके क्या नुकसान हो सकते हैं


किडनी स्टोन (गुर्दे की पथरी) के मरीज

 टमाटर के बीज में ऑक्सलेट्स की अच्छी खासी मात्रा पाई जाती है। ऑक्सलेट्स शरीर में कैल्शियम के साथ मिलकर कैल्शियम ऑक्सलेट बनाते हैं, जो गुर्दे की पथरी (किडनी स्टोन) का मुख्य कारण हो सकता है। जिन लोगों को पहले से किडनी स्टोन की समस्या है, उन्हें टमाटर के बीज से बचने की सलाह दी जाती है।

 

डायवर्टिकुलाइटिस के मरीज

डायवर्टिकुलाइटिस एक ऐसी स्थिति है जिसमें आंत की दीवारों में सूजन हो जाती है। टमाटर के बीज जैसे छोटे बीज आंतों में फंस सकते हैं, जिससे सूजन और दर्द की समस्या बढ़ सकती है। हालांकि, कुछ शोध इसे पूरी तरह से साबित नहीं करते हैं, लेकिन फिर भी इस स्थिति में बीज खाने से बचना चाहिए।

 

एलर्जी वाले लोग

कुछ लोगों को टमाटर के बीज से एलर्जी हो सकती है। इससे त्वचा पर चकत्ते, खुजली, सूजन, या सांस लेने में कठिनाई हो सकती है। अगर किसी को टमाटर से एलर्जी है, तो उन्हें टमाटर के बीज भी नहीं खाने चाहिए।

 

एसिडिटी की समस्या

 टमाटर स्वभाव से अम्लीय होता है और इसके बीज एसिडिटी बढ़ा सकते हैं। जिन लोगों को एसिडिटी या पेट में जलन की समस्या होती है, उन्हें टमाटर के बीज कम मात्रा में खाने चाहिए या बचना चाहिए, ताकि एसिडिटी से बचा जा सके।

 

जोड़ों में दर्द (आर्थराइटिस) के मरीज

टमाटर में एक तत्व होता है जिसे  सोलानिन  कहा जाता है। कुछ अध्ययनों के अनुसार, सोलानिन शरीर में सूजन और जोड़ों के दर्द को बढ़ा सकता है। हालांकि यह सभी के लिए नहीं होता, लेकिन जिन लोगों को आर्थराइटिस या जोड़ों का दर्द है, उन्हें टमाटर के बीज से परहेज करना चाहिए।


हालांकि टमाटर सेहत के लिए फायदेमंद होता है, लेकिन इन परिस्थितियों में इसके बीज से बचने या सावधानी बरतने की सलाह दी जाती है।

Related News