17 MAYTUESDAY2022 2:53:38 AM
Nari

धूप के कारण पैरों में हो गई है Tanning तो ये Home Remedies आएंगी काम

  • Edited By palak,
  • Updated: 10 May, 2022 10:55 AM
धूप के कारण पैरों में हो गई है Tanning तो ये Home Remedies आएंगी काम

गर्मियों का मौसम आते ही चेहरे के साथ-साथ शरीर के और भी बहुत से अंगों में फर्क दिखने लगता है। फूटवियर डालने के कारण पैरों में निशान पड़ जाते हैं। यह निशान बहुत ही डार्क होते हैं ब्यूटी प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करने के बाद भी नहीं जाते। एंटी टैनिंग क्रीम या फिर ऑइनमेंट भी पैरों की रंगत पहले जैसी नहीं कर पाते। आज आपके लिए कुछ ऐसे घरेलू नुस्खे लेकर आए हैं जिनसे आप इस समस्या से राहत पा सकेंगे। तो चलिए जानते हैं इनके बारे में...

एलोवेरा जेल लगाएं  

एलोवेरा जेल आपके चेहरे, त्वचा और बालों के अलावा पैरों की टैनिंग हटाने के लिए भी इस्तेमाल किया जा सकता है। इसमें पाए जाने वाले पोषक तत्व आपकी त्वचा की रंगत को बढ़ाने में मदद करते हैं। आप एलोवेरा जेल में कुछ बूंदे बादाम के तेल की मिलाएं और पैरों पर इसकी मालिश कर लें। मालिश करने के15-20 मिनट के बाद आप पेस्ट को पैरों पर लगाएं । तय समय के बाद पैरों को धो लें। आप दिन में 2-3 बार यह नुस्खा ट्राई कर सकते हैं। 

PunjabKesari

संतरा  लगाएं  

संतरे में विटामिन-सी पाया जाता है जो त्वचा के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है। इसके अलावा संतरे में ब्लीचिंग एजेंट पाया जाता है। आप संतरे को छिलकर उसके छिलकों का पाउडर तैयार कर लें। पाउडर में आप थोड़ा सा दही मिलाएं और पेस्ट तैयार कर लें। पेस्ट सूख जाए तो पैर धो लें। 

PunjabKesari

हल्दी लगाएं 

हल्दी में औषधीय गुणों के साथ-साथ एंटीबैक्टिरियल गुण भी पाए जाते हैं जो त्वचा की रंगत निखारने के अलावा पैरों की टैनिंग कम करने में भी मदद करते हैं। आप कच्चे दूध में हल्दी को मिलाकर एक पेस्ट तैयार कर लें। पेस्ट को आप पैरों पर लगाएं 15-20 मिनट के बाद पैरों को धो लें। 

नींबू लगाएं

नींबू किचन में इस्तेमाल होने के अलावा आपकी त्वचा के लिए भी बहुत ही फायदेमंद होता है। आप पैरों की टैनिंग रिमूव करने के लिए भी नींबू का इस्तेमाल कर सकते हैं। आप नींबू को आधा बीच में से काट लें। फिर नींबू के साथ अपने पैरों की मसाज करें। रस को पैरों में अच्छे से सूखने दें। 15-20 मिनट के बाद आप पैरों को धो लें। टैनिंग धीरे-धीरे कम हो जाएगी। 

ब्रेड लगाएं

आप पैरों की टैनिंग को हटाने के लिए ब्रेड का इस्तेमाल भी कर सकते हैं। इसके लिए आप ब्रेड को दही में भिगो दें। ब्रेड सॉफ्ट हो जाए तो उससे एक पेस्ट तैयार कर लें। पेस्ट को टैनिंग वाली जगह पर लगाएं और 15 मिनट के लिए रहने दें । फिर पैर को अच्छे से धो लें। इसका पेस्ट लगाने से आपके पैरों की टैनिंग दूर हो जाएगी। 

चावल लगाएं 

आप चावल का इस्तेमाल भी पैरों की टैनिंग दूर करने के लिए कर सकते हैं। इसके लिए आप चावलों को अच्छे से पीस लें और फिर दही डालकर एक पेस्ट तैयार कर लें। आप पेस्ट में हल्दी और नींबू भी मिला सकते हैं। पेस्ट को अच्छे से मिक्स करके टैनिंग वाली जगह पर लगाएं । 15 मिनट के बाद पैर को अच्छे से धो ले।

PunjabKesari

बेसन लगाएं 

आप बेसन का इस्तेमाल टैनिंग हटाने के लिए कर सकते हैं। बेसन में दही, हल्दी और नींबू मिला लें। पेस्ट में थोड़ा सा पानी पतला कर लें। फिर पैरों पर लगाएं। जैसे ही पैर सूखने लगे तो आप मसाज करते हुए पैर तो धो लें। 

PunjabKesari
 

 

Related News