19 APRFRIDAY2024 2:57:08 AM
Nari

शरीर को ताकतवर बनाते हैं ये 9 सुपरफूड, आज से ही शुरू करें खाना

  • Edited By Kirti,
  • Updated: 19 May, 2023 12:24 PM
शरीर को ताकतवर बनाते हैं ये 9 सुपरफूड, आज से ही शुरू करें खाना

सुपरफूड वो खाद्य पदार्थ होते हैं जिनमें बहुत अधिक मात्रा में पौष्टिक तत्व पाए जाते हैं। आज हम 9 भारतीय ऐसे सुपरफूड की बात करेंगे, जोकि न केवल खाने में स्वादिष्ट है बल्कि भारत के हर हिस्सों से असानी से मिल जाते है। बता दें कि ये सभी फ़ूड बेहद गुणकारी है जो हर किसी को अपनी डाइट में जरूर शामिल करने चाहिए। मॉल में मिलने वाले रंग बिरंगी विदेशी फलों की जगह ये सुपरफूड को अपनाएं फिर देखें अपनी सेहत में बदलाव। तो चलिए जानते है उनके बारे में।

घी का प्रयोग

खाने में देसी घी का प्रयोग करने से हमारे शरीर को कई सारे लाभ मिलते हैं। ये हमारे पाचन तंत्र को ठीक रखता हैं। किसी भी भोजन में अगर देसी घी मिला दिया जाए तो उसका ग्लाइसेमिक इंडेक्स कम हो जाता है। इसलिए कई सारे स्टार और फिटनेस ट्रेनर भी देसी घी को डाइट में शामिल करने के लिए कहते है। कहा जाता है कि घी का नियमित सेवन करने से पेट में अल्सर और कैंसर की परेशानी भी कम हो जाती है. यही कारण है कि प्राचीन समय से लोग घी का सेवन करते आए हैं।

आंवला

आंवले में तमाम औषधीय तत्‍व पाए जाते हैं जो कई रोगों से बचाने में मददगार हैं। आयुर्वेद में आंवले को कुदरत का वरदान माना गया है। आंवलाविटामिन-सी, कैल्शियम, एंटीऑक्‍सीडेंट्स, आयरन, पोटैशियम जैसे तमाम पोषक तत्‍वों का खजाना है। अगर रोजाना सुबह खाली पेट खाया जाए तो इसके लाभ कई गुना बढ़ जाते हैं। आप आंवले को कच्‍चा या मुरब्‍बे के रूप में खा सकते हैं।

PunjabKesari

 

नारियल का तेल

नारियल का तेल सदियों से हमारे स्वास्थ्य की रक्षा करता आ रहा है. इसको डाइट में शामिल करने पर कई फायदे होते हैं। अगर आप अपना वजन कम करने की सोच रहे हैं तो नारियल का तेल अपनी डाइट में जरूर शामिल करें। यह मेटाबॉलिज्‍म को दुरुस्त करता है और तेजी से फैट बर्न करता है. इससे आपकी वेट लॉस जर्नी आसान हो जाती है. नारियल तेल से बैली फैट तेजी से घटता है।

रागी

डायबिटीज से पीड़ित लोग रागी को अपनी डाइट में जरुर शामिल करें। इससे उनका शरीर स्वस्थ रहेगा और ब्लड शुगर नहीं बढ़ेगा। बता दें कि रागी रागी विटामिन डी और आयरन से भरपूर होता है जो शरीर को काफी लाभ देता है।

PunjabKesari

हल्दी

हल्दी में एंटी इंफ्लेमेटरी गुण पाए जाते है। जो शरीर को सूजन और दर्द से बचाते है। इसे खाने से पाचन तंत्र मजबूत होता है और शरीर अच्छे से डिटॉक्सिफाई होता है। इतना ही नहीं हल्दी का सेवन कार्डियोवास्कुलर सिस्टम के लिए भी फायदेमंद कहा जाता है।

कटहल

कटहल में मैग्नीज, कॉपर, पोटैशियम, आयरन और कैल्शियम पाए जाते हैं। इसके अलावा कटहल में दिल को स्वस्थ रखने और कैंसर जैसी बीमारी से भी लड़ने की क्षमता होती है। इसलिए कटहल की सब्जी को अपनी डाइट में जरुर रखें।

PunjabKesari

 

चुकंदर

चुकंदर के अंदर बहुत सारे एंटीऑक्सीडेंट होते हैं जो शरीर को फ्री रेडिकल्स के खतरों से बचाते हैं। ये आयरन, विटामिन और खनिजों से भरपूर है और त्वचा के लिए भी शानदार तरीके से काम आता है।

मखाना

मखाना कम कैलोरी में शरीर को ढेर सारा पोषण देता है. इसके सेवन से दिल हेल्दी रहता है और इसके सेवन से शरीर में ब्लड शुगर भी कंट्रोल में रहता है।

PunjabKesari

चना

चना अपने ढेर सारे फाइबर और प्रोटीन की मदद से शरीर के लिए काफी फायदेमंद कहा जाता है। इसके सेवन से शरीर को ढेर सारा कार्बोहाइड्रेट मिलता है और ये कोलेस्ट्रॉल का स्तर भी कम रखता है।

 

 

 

 

 

 

Related News