26 APRFRIDAY2024 3:59:54 AM
Nari

आज ही छोड़ दे ये 5 फूड्स, इन्हें खाएंगे तो तेजी से बढ़ जाएगी तोंद

  • Updated: 24 Jun, 2018 03:40 PM
आज ही छोड़ दे ये 5 फूड्स, इन्हें खाएंगे तो तेजी से बढ़ जाएगी तोंद

वजन क्यों बढ़ता है : मोटापा न केवल आपकी पर्सनैलिटी पर असर डालता है बल्कि इससे शरीर कई बीमारियों की चपेट में भी आ जाता हैं। बढ़ते वजन को कम करने के लिए लोग कई तरीके आजमाते है लेकिन क्या आप जानते हैं कि इसका कारण आपका गलत खान-पान है। कई बार आप जाने अनजाने ऐसी चीजों का सेवन कर लेते हैं, जोकि बैली फैट को बढ़ाने का काम करते हैं। आज हम आपको ऐसी ही कुछ चीजों के बारे में बताने जा रहे हैं, जिनका सेवन वजन बढ़ने का कारण बन सकते हैं। तो चलिए जानते हैं वजन बढ़ाने वाले इन अनहैल्दी फूड्स के बारे में।

1. पोटेटो चिप्स
रिसचर्स का मानना है कि पोटेटो चिप्स बेली फैट के लिए सबसे खराब फूड आइटम हैय़ इसमें सेचुरेटेड फैट और कैलोरी होती है, जोकि एब्डोमिनल फैट को बहुत तेजी से बढ़ाती है। इसलिए आज ही इसे अपनी डाइट से निकाल दें। इसकी बजाए आप ब्राउन राइस को अपनी डाइट में शामिल करें।

PunjabKesari

2. डाइट सोडा
अक्सर लोग वजन कम करने के चक्कर में डाइट सोडा पीना शुरू कर देते हैं लेकिन इससे भी बैली फैट तेजी से बढ़ता है। लोग डाइट सोडा को यह सोचकर पीते हैं कि इसमें कम कैलोरी होती है। इस कारण वह अनगिनत डाइट सोडा पी जाते हैं। इससे असंख्यक कैलोरी बैली फैट में जमा हो जाती है। इसकी बजाए व्हाइट टी पीना ज्यादा फायदेमंद होता है।

PunjabKesari

3. पिज्जा
पिज्जा खाना तो हर किसी को पसंद होता है लेकिन क्या आफ जानते हैं कि वजन बढ़ने का एक कारण पिज्जा भी है। पिज्जा में बहुत ज्यादा मात्रा में सेचुरेटेड फैट होता है, जो बैली फैट को बढ़ाने का काम करता है। अगर आप पतले बैली की चाह रखते हैं तो आज ही पिज्जा खाना छोड़ दें।

PunjabKesari

4. फ्रेंच फ्राइज
जो लोग रेग्युलरली फ्रेंच फ्राइज खाते हैं उनका हर चार साल में 3 पाउंड से ज्यादा वजन बढ़ जाता है। फ्रेंच फ्राइज का सेवन तेजी से बेली फैट बढ़ाता है। इसे खाने की बजाए आप घर पर बना स्वीट पोटेटो फ्राइज का सेवन भी कर सकते हैं। इससे आपका बैली फेट भी नहीं बढ़ेगा और आप फ्रेंच फ्राइज का मजा भी ले लेंगे।

PunjabKesari

5. नॉनवेज फूड
बहुत से लोगों को लगता है कि नॉनवेज खाने से वजन नहीं बढ़ता लेकिन यह पूरी तरह गलत है। एक शोध के मुताबिक हर हफ्ते 2-3 बार नॉनवेज का सेवन बैली फैट को बढ़ाने का काम करता है। फैटी, फ्रैश रेडी मीट का सेवन एब्डोमिनल ओबेसिटी को बुलावा देता है।

PunjabKesari

फैशन, ब्यूटी या हैल्थ महिलाओं से जुड़ी हर जानकारी के लिए इंस्टाल करें NARI APP

Related News