23 SEPMONDAY2019 11:03:00 PM
Nari

सेहत के लिए हानिकारक है हैल्दी समझकर खाई जाने वाली ये 10 चीजें

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 14 Sep, 2019 09:29 AM
सेहत के लिए हानिकारक है हैल्दी समझकर खाई जाने वाली ये 10 चीजें

सेहतमंद रहने के लिए लोग अपनी डाइट में फल, ड्राई फ्रूट्स जैसी हैल्दी चीजों को शामिल करता है। जब किसी चीज के फायदे पता होते हैं तो लाभ दोगुना पाने के लिए आप उसे अधिक लेने की सोचते हैं। मगर जहां फल, ड्राई फ्रूट्स और सब्जियां खाना सेहत के लिए फायदेमंद होता है वहीं इसके कुछ नुकसान भी होते हैं। आज हम आपको हैल्दी समझकर खाई जाने वाली कुछ ऐसी ही चीजों के बारे में बताने जा रहे हैं, जो सेहत को नुकसान भी पहुंचा सकती है।

 

आलू

सबसे पहले बात करते हैं आलू की, जिसे लगभग हर सब्जी के साथ मिक्स करके खाया जा सकता है। मगर इसका हद से ज्यादा सेवन सेहत के लिए सही नहीं है। इसमें सोलनिन होता है, जो पेट में जहर बन जाता है और पाचन व तंत्रिका तंत्र को प्रभावित कर सकता है। वहीं ज्यादा हरे आलू खाने से सिरदर्द, मितली, थकान जैसी समस्याएं हो सकती हैं।

PunjabKesari

मशरूम

मशरूम विटामिन डी का अच्‍छा स्‍त्रोत है। यह मांशपेशियों की मजबूती से लेकर कैंसर जैसे खतरे को कम करने में मददगार है लेकिन मशरूम की कई किस्‍में हैं, जिनमें कि 12 किस्‍में बेहद जहरीली हैं। सबसे घातक मशरूम डेथ कैप है। इसका सेवन सेहत के लिए नुकसानदायक भी हो सकता है। ऐसे में सही पहचान से ही मशरूम का सेवन करें। छोटी छतरी, सफेद ग्रिल, चमकीले रंग के मशरूम सेहत को नुकसान पहुंचा सकते हैं।

काजू

काजू का सेवन जहां कई बीमारियों से बचाता है वहीं इसके कई नुकसान भी है। अधिक मात्रा में कच्चे काजू का सेवन खतरनाक हो सकता है। इसमें यूरिशोल होता है, जो आपके लिए घातक होता है।

बादाम

बादाम दो प्रकार के होते हैं: मीठा और कड़वा। जहां मीठा बादाम सेहत के लिए फायदेंद होता है, वहीं कड़वे बादाम जहरीले होते हैं। बादाम में दो हानिकारक रसायन होते हैं- हाइड्रोजन साइनाइड और ग्लाइकोसाइड एमिग्डालीन, जिनका अधिक सेवन आपको बीमार कर सकता है।

PunjabKesari

चेरी

मीठी चेरी खाने में जितनी स्वादिष्ट होती है उतनी ही सेहत के लिए फायदेमंद भी है। मगर चेरी के पत्तों और बीजों में जहरीले यौगिक 'हाइड्रोजन साइनाइड' होता है, जो तनाव, सिरदर्द, सांस लेने में तकलीफ और किडनी फेलियर का कारण बन सकता है।

केला

केला खाना स्वास्थ्य के लिए अच्छा होता है। केला खाने से स्ट्रैंथ बढ़ती है, लेकिन अगर केले को भूखे पेट खाया जाए, तो यह कैल्शियम मैग्नीशियम का संतुलन बिगाड़ देता है, जिससे पेट में जलन पैदा होती है।

सेब

रात को सेब खाने से शरीर में एसिड अधिक बनता है, जिससे खाना पचने में दिक्कत होती है। इसलिए रात के समय कभी सेब न खाएं। सेब व अन्य फलों का सेवन सुबह के समय करें। रिसर्च कहती है कि इससे कैंसर जैसे रोगों को भी रोका जा सकता है।

PunjabKesari

ग्रीन टी

वजन कम करने के लिए लोग ग्रीन टी का सेवन करते हैं। ग्रीन-टी को इस्तेमाल करने का बेहतर समय खाने के बाद का है। भूखे पेट ग्रीन-टी पीने से शरीर को कोई फायदा नहीं होता है।

दाल

देर रात दाल खाने से बचना चाहिए। दाल में प्रोटीन ज्यादा होता है, जिससे पेट से जुड़ी प्रॉब्लम पैदा होती है।

दूध

भूखे पेट दूध पीने से परहेज करें। दूध में सैचुरेटेड फैट और प्रोटीन होता है, जो पेट की मांसपेशियों को कमजोर कर सकता है।

PunjabKesari

लाइफस्टाइल से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए डाउनलोड करें NARI APP

Related News