06 MAYMONDAY2024 12:55:18 AM
Nari

कुदरत का अजीबोगरीब करिश्मा है Stone River, यहां पर पानी की जगह आपको मिलेंगे पत्थर ही पत्थर!

  • Edited By Charanjeet Kaur,
  • Updated: 12 May, 2023 02:45 PM
कुदरत का अजीबोगरीब करिश्मा है Stone River, यहां पर पानी की जगह आपको मिलेंगे पत्थर ही पत्थर!

आपने ऐसी नदी तो देखी होगी, जिसमें पानी हो, लेकिन क्या कभी किसी ऐसी नदी के बारे में सुना है, जिसमें पानी नहीं बल्कि सिर्फ पत्थर मौजूद हों। आपको शायद यकीन ना हो, लेकिन रूस में ऐसी ही एक नदी है। यही वजह है कि पत्थरों की इस नदी को स्टोन रिवर या स्टोन रन कहा जाता है। 

PunjabKesari

कुदरत का एक करिश्मा है स्टोन रिवर

यह नदी कुदरत का एक अजीबोगरीब करिश्मा है, जिसका रहस्य वैज्ञानिक भी अब तक नहीं सुलझा पाए हैं। इस नदी में लगभग छह किलोमीटर तक आपको सिर्फ पत्थर ही पत्थर दिखाई देंगे। यह देखने पर बिल्कुल किसी नदी की धारा की तरह लगते हैं। 20 मीटर छोटी धाराओं से लेकर कहीं-कहीं यह नदी 200 से 700 मीटर की बड़ी धाराओं का रूप भी ले लेती है। 

हर साइज के पत्थर हैं इस नदी में मौजूद

इस नदी में छोटे-छोटे पत्थरों से लेकर बड़े-बड़े पत्थर मौजूद हैं। करीब 10 टन तक वजनी यहां के पत्थर चार से छह इंच तक जमीन के अंदर धंसे हुए हैं। यही कारण है कि यहां किसी भी तरह की वनस्पति उग ही नहीं पाती है, जबकि नदी के आसपास देवदार के पेड़ भरे पड़े हैं। 

PunjabKesari

वैज्ञानिक भी नहीं सुलझा पाए रहस्य

अब आप सोच रहे होंगे कि आखिर इतने सारे पत्थर कहां से आए और कैसे इन्होंने एक नदी का रूप ले लिया? कुछ वैज्ञानिकों का मानना है कि करीब 10 हजार साल पहले ऊंची चोटियों से ग्लेशियर टूटकर गिरे होंगे, जिसकी वजह से इस अजीबोगरीब नदी का निर्माण हुआ।  लेकिन असल में इस पहेली का जवाब किसी के पास नहीं है। लोग दूर-दूर से इस अजीबोगरीब नदी को देखने आते हैं।

PunjabKesari

Related News