19 SEPTHURSDAY2024 4:42:59 AM
Nari

बनाएं शुगर फ्री रबड़ी, डायबिटीज के मरीज भी उठाएं मीठे पकवान का लुत्फ

  • Edited By Priya Yadav,
  • Updated: 08 Sep, 2024 03:56 PM
बनाएं शुगर फ्री रबड़ी, डायबिटीज के मरीज भी उठाएं मीठे पकवान का लुत्फ

नारी डेस्क: त्योहारों का मौसम आते ही मीठे पकवानों की बहार शुरू हो जाती है, लेकिन डायबिटीज के मरीजों के लिए यह समय कुछ चुनौतीपूर्ण हो सकता है। शुगर के मरीजों को मिठा खाने की मनाही होती है, जिससे त्योहारों की मिठास से वे अक्सर महरूम रह जाते हैं। लेकिन चिंता की कोई बात नहीं! इस बार हम आपको एक ऐसी रेसिपी बताने जा रहे हैं, जो न केवल शुगर फ्री है बल्कि स्वाद में भी बेमिसाल है। चलिए जानते हैं घर पर शुगर फ्री रबड़ी बनाने की आसान और स्वादिष्ट रेसिपी।

PunjabKesari

शुगर फ्री रबड़ी बनाने के लिए सामग्री

फूल फैट क्रीम दूध - 2 लीटर

काजू - 1/4 कप (बारीक कटे हुए)

बादाम - 1/4 कप (बारीक कटे हुए)

पिस्ता - 1/4 कप (बारीक कटे हुए)

खजूर - 6-8 (भिगोकर पेस्ट बनाएं)

अंजीर - 4-5 (भिगोकर पेस्ट बनाएं)

घी - 1 चम्मच

केसर - एक चुटकी (दूध में भिगोया हुआ)

इलायची पाउडर - 1/2 चम्मच

शुगर फ्री रबड़ी बनाने की विधि

पहला स्टेप दूध उबालना

एक भारी तले वाले बर्तन में 2 लीटर फूल फैट क्रीम दूध डालें। इसे मध्यम आंच पर उबालें और फिर आंच को धीमा कर दें। दूध को तब तक उबालते रहें जब तक वह आधा न हो जाए और उसका टेक्स्चर क्रीमी न हो जाए। 

PunjabKesari

दूसरा स्टेप ड्राइफ्रूट्स की तैयारी

जब दूध उबाल रहा हो, काजू, बादाम और पिस्ता को बारीक काट लें और एक तरफ रख दें। इन ड्राइफ्रूट्स को एक चम्मच घी में रोस्ट कर लें और फिर अलग रख दें।

तीसरा स्टेप खजूर और अंजीर का पेस्ट

रबड़ी बनने के 5 घंटे पहले खजूर और अंजीर को पानी में भिगोकर रख दें। जब रबड़ी बना रहे हों, इन भिगोए हुए खजूर और अंजीर को मिक्सर में बारीक पीस लें। इस पेस्ट को दूध में मिलाएं, जिससे रबड़ी में मिठास आएगी।

PunjabKesari

चौथा स्टेप क्रीम की परत तैयार करना

गैस की आंच को मध्यम रखें और दूध को लगातार हिलाते रहें ताकि वह भगोने के तले में चिपके नहीं। जब दूध में क्रीम की परत बने, तो उसे बर्तन के किनारों पर सरकाते जाएं। यह प्रक्रिया तब तक जारी रखें जब तक दूध की मात्रा आधी न हो जाए।

पांचवां स्टेप

जब दूध आधा रह जाए, बर्तन के किनारों से क्रीम की परत को खुरचकर हटा दें। अगर क्रीम सूख गई हो, तो बर्तन में थोड़ा गर्म दूध डालें और इसे वापस दूध में मिला दें। अब इसमें रोस्ट किए हुए मेवे, केसर वाला दूध और इलायची पाउडर डालें। अच्छी तरह से मिला लें और गाढ़ी रबड़ी तैयार है।

PunjabKesari

इस आसान रेसिपी के साथ, आप त्योहारों का मजा शुगर फ्री रबड़ी के साथ उठा सकते हैं। यह मिठाई न केवल स्वादिष्ट है बल्कि आपके स्वास्थ्य के लिए भी सुरक्षित है। अपने परिवार और दोस्तों के साथ इस विशेष रेसिपी का आनंद लें और त्योहारों की मिठास को पूरी तरह से महसूस करें।

Related News