23 APRTUESDAY2024 12:06:34 PM
Nari

हेयर स्ट्रेटनिंग से बालों को पहुंचते हैं ये 4  नुकसान

  • Edited By Harpreet,
  • Updated: 04 Jan, 2020 10:21 AM
हेयर स्ट्रेटनिंग से बालों को पहुंचते हैं ये 4  नुकसान

आमतौर पर किसी भी पार्टी पर जाने के लिए लड़कियां अपने मेकअप, ड्रेस के साथ बालों की स्टाइलिंग पर भी विशेष ध्यान देती हैं। वे खुद को जल्दी से यूनिक और स्टाइलिश लुक देने के लिए बालों पर ब्लो ड्रायर, स्ट्रेटनर और कर्लर आदि का इस्तेमाल करती है। भले ही इससे बालों को नया लुक मिलता है पर यह सिर्फ कुछ समय के लिए रहता है। असल में, ये हीटिंग मशीने बालों को कई तरह के नुकसान पहुंचाने का काम करती है। तो चलिए आज हम आपको बताते इसे यूज करने से बालों में होने वाले नुकसानों के बारे में...

Related image,nari

बालों का टूटना

जैसे कैमिकलयुक्त प्रोड्क्ट्स को ज्यादा यूज करने से बालों के खराब होने की समस्या से जुझना पड़ता है। उसी तरह हेयर स्टाइलिंग के लिए इस्तेमाल किए जाने वाले हीटिंग प्रोडक्ट्स का ज्यादा इस्तेमाल करने से बालों को बार-बार हीट मिलती है। ऐसे में बालों का कुदरती ऑयल खत्म होता है। जिससे बालों के टूटने, गिरने और बेजान होने की समस्या का सामना करना पड़ता हैं।

बालों की बनावट

अगर आप भी बालों को ज्यादा स्टाइल देने के लिए बार-बार कर्लर और स्ट्रेटनर मशीन का इस्तेमाल करती हैँ तो अपनी इस आदत को जल्दी से बदल लें। नहीं तो इससे आपके बालों का नेचुरल टेक्सचर खराब होता है। साथ ही ये बालों के झड़ने, रफ होने की समस्या का कारण बनता है।

दो मुंहे बाल

बालों की समय-समय पर ट्रिमिंग न करवाने से दो मुंहे बालों की परेशानी होती है। साथ ही ऐसे बालों पर कर्लर और स्ट्रेटनर को यूज करने से हीट के कारण स्प्लिट एंड्स की समस्या और भी बढ़ जाती है। जिससे बाल सुंदर दिखने की जगह और भी अजीब दिखाई देते हैं। 

Image result for split ends,nari

बालों का जलना

अगर आपको हीटिंग प्रोडक्ट्स का सही से इस्तेमाल करना नहीं आता है तो बाल खराब होने के चांसिस बढ़ते हैं। अगर मशीन का टेंपरेचर सही सेट न हो तो बालों के जलने का कारण बनता है।

सिंपल हेयर केयर टिप्स

- बालों को कर्लर मशीन को यूज करने की जगह हेयर रोलर्स का इस्तेमाल करें। 
- हमेशा अच्छी क्वालिटी की मशीन खरीदें। 
- ऐसी मशीन खरीदे जिसमें  protective shield  लगी हो जिससे निकल वाली हीट बालों को कम नुकसान पहुंचाती हो।
- हीटिंग प्रॉडक्ट को यूज करने से पहले सीरम का इस्तेमाल करें।
- हफ्ते में 1-2 बार बालों की ऑयल मसाज करें।
- महीने में 2 बार हेयर स्पा करवाएं।

 

लाइफस्टाइल से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए डाउनलोड करें NARI APP

Related News