28 APRSUNDAY2024 4:08:41 AM
Nari

वजन घटाने ही नहीं, छोटे से नींबू से लें ये 12 फायदे

  • Edited By neetu,
  • Updated: 09 Jun, 2020 03:11 PM
वजन घटाने ही नहीं, छोटे से नींबू से लें ये 12 फायदे

नींबू विटामिन सी का मुख्य स्त्रोत है। इसे पानी में मिलाकर पीना शरीर के लिए फायदेमंद होता है। साथ ही दिनभर तरोताजा फील होता है। मगर शरीर के साथ- साथ यह स्किन के लिए भी बेहद फायदेमंद होता है। इसे स्किन पर लगाने से त्वचा से जुड़ी कई समस्याओं से राहत मिलती है। आप इसे अलग-अलग चीजों में मिलाकर कर भी लगा सकती है। तो चलिए जानते है छोटा सा दिखने वाला नींबू स्किन व बालों की किन-किन परेशानियों को हल करने के लिए यूज किया जा सकता है।


चेहरे पर लाए निखार

एक कटोरी में 3 टेबलस्पून पानी में 2 टेबलस्पून नींबू का रस, 1 टेबलस्पून शहद मिक्स करें। इसे अपने चेहरे और गर्दन पर लगभग 30 मिनट तक लगाएं। बाद में इसे पानी से साफ कर लें। इससे स्किन की डलनेस दूर हो चेहरे पर निखार आएगा। 

पिपंल्स करें दूर

नींबू को 1 टेबलस्पून शहद, 1 टेबलस्पून मुल्तानी मिट्टी में मिलाकर लगाने से पिंपल्स, दाग-धब्बे, झुर्रियों से राहत मिलती है। 

acne,nari

कोहनियों का कालापन करें दूर

नींबू के रस कोहनियों पर 3-5 मिनट तक रगड़ने से कोहनियों का कालापन जल्द ही दूर होता है। साथ ही कोहनियों पर पड़े काले रंग के निशान जल्द ही मिट जाते है। मगर ध्यान दें अगर इसे लगाने से स्किन पर जलन, खुजली आदि की परेशानी हो तो इसे तुरंत उतार दें। 

पसीने से दिलाएं राहत

जिन लोगों को ज्यादा पसीना आने की परेशानी होती है। उन्हें नींबू को उस जगह पर 1-2 मिनट के लिए रगड़ना चाहिए। जहां बहुत अधिक मात्रा में पसीना आता है। इससे पसीने की परेशानी दूर होने के साथ पसीने के कारण आने वाली बदबू से भी राहत मिलती है। 

नमी पहुंचाए

जिन लड़कियों की ड्राई होती है उन्हें नारियल के तेल में नींबू का रस मिलाकर लगाना चाहिए। इससे त्वचा को पोषण मिलने के साथ नमी बनाए रखने में मदद मिलती है। इसके अलावा आप नींबू के रस में जैतून का तेल और शहद को बराबर मात्रा में मिक्स कर भी लगा सकते है।

दिलाए सफेद दांत

दांतों को मोतियों जैसा चमकाने के लिए नींबू के रस की कुछ बूंदों को थोड़े से बेकिंग सोडा में मिलाए कर दांतों पर 1-2 मिनट तक रगड़े। ऐसा नियमित रूप से करने से दांतों का पीलापन जल्द ही दूर होता है।  

smile,nari

होंठ होते है मुलायम व गुलाबी 

नींबू को शहद में मिलाकर होंठों पर लगाने से होंठों की ड्राईनेस दूर होती है। यह होंठों को नमी पहुंचाने के साथ मुलायम व गुलाबी बनाता है। 

झुर्रियों करें कम

1-1 टेबलस्पून नींबू के रस और शहद में कुछ बूंदें नारियल के तेल की मिलाए। तैयार पैक को चेहरे पर लगाने से झुर्रियों कम होती हैै।

face pack,nari

ऑयली स्किन के लिए

1 टेबलस्पून नींबू के रस में सफेद अंडा व अंगूर का रस मिलाकर लगाने से चेहरे पर जमा एक्सट्रा ऑयल साफ होता है। साथ ही चेहरा सुंदर और ग्लोइंग नजर आता है। 

नाखूनों का पीलापन करें दूर

नींबू को नाखूनों पर रगड़ने से कुछ ही दिनों में नाखूनों का पीलापन दूर होता है। 

अच्छा स्क्रबिंग

चीनी में नींबू का रस मिलाकर लगाने से चेहरे की अच्छी स्क्रबिंग की जा सकती है। इससे चेहरे की मृत त्वचा दूर हो नई त्वचा आने में मदद मिलती है। साथ ही स्किन मुलायम और सुंदर नजर आती है।

lemon,nari

बालों में जगाए शाइन

मेंहदी में नींबू का रस मिलाकर बालों में चमक आती है। 

डैंड्रफ हटाए

अक्सर लोगों को बालों में डैंड्रफ होने की परेशानी का सामना करना पड़ता है। इसके लिए सरसों के तेल या दही में नींबू का रस मिलाकर बालों में 30-40 मिनट तक लगाएं। 
 

Related News