28 APRSUNDAY2024 12:12:22 PM
Nari

जापानी लोगों की तरह खाओगे तो 100 साल जियोगे, राज 2024 में कर लो फॉलो

  • Edited By palak,
  • Updated: 02 Jan, 2024 02:38 PM
जापानी लोगों की तरह खाओगे तो 100 साल जियोगे, राज 2024 में कर लो फॉलो

जापानी लोग अपनी उम्र, सेहत और अच्छी जिंदगी का राज पूरी दुनिया जानना चाहती है। यहां के लोग 100 साल से ज्यादा उम्र तक जीते हैं। इसका कारण सिर्फ जेनेटिक्स ही नहीं बल्कि अच्छा लाइफस्टाइल, खान-पान की आदतें भी हैं। इन लोगों की ये आदतें न सिर्फ इनकी उम्र बढ़ाती है बल्कि लंबे समय तक इन्हें सेहतमंद और एनर्जेटिक भी रखती हैं। तो चलिए आज आपको बताते हैं इनकी कुछ ऐसी आदतें जिन्हें अपनाकर आप अपना लाइफस्टाइल अच्छा रख सकते हैं। आइए जानते हैं इनके बारे में....

फिजिकल एक्टिविटी 

आप जितने फिजिकल एक्टिव होंगे उतने ही स्वस्थ रहेंगे। जापानियों की अच्छी सेहत और लंबी उम्र का राज भी फिजिकल एक्टिविटी ही हैं। उनकी डेली रूटीन में सैर, मॉर्शल आर्ट्स जैसी फिजिकल एक्टिविटीज शामिल हैं जो उनके शरीर को हैल्दी बनाए रखती हैं। हैल्दी रहना है तो आप भी सैर, योग, एक्सरसाइज को रोजाना रूटीन का हिस्सा बना लें। 

PunjabKesari

पर्याप्त और सुकून की नींद

पर्याप्त नींद लेना हम सभी के लिए जरूरी है। जापानी लोग भी पर्याप्त नींद को महत्व देते हैं ताकि अगली सुबह, शरीर ऊर्जा से भरपूर रहे। सुकून की नींद लेने से आपका शरीर एकदम फ्रैश रहता है। 

वर्क लाइफ बैलेंस

पर्सनल और प्रोफेशनल लाइफ में बैलेंस नहीं होगा तो लाइफ में स्ट्रेस जरूर रहेगा। जापानी लोग अपनी वर्क लाइफ को ही बैलेंस में रखते हैं। वह अपने काम- परिवार के साथ टाइम स्पैंड, हॉबीज में एक तालमेल बनाकर रखते हैं। 

PunjabKesari

मन से शांत और काम में लचीले 

कहते हैं ना कि मन शांत और काम करने की लग्न तो आप कुछ भी हासिल कर सकते हैं। ऐसा गुण जापानियों के पास होता है। वह खुद को हर सिचुएशन- जैसे एंग्जाइटी, स्ट्रेस-डिप्रेशन जीवन से जुड़ी अन्य मुसीबतों का सामना पॉजिटिव माइंड सेट से करते हैं। मन को शांत रख वह मानसिक रूप से खुद को मजबूत रखते हैं। चिंतामुक्त रहेंगे तो लाइफस्टाइल अपने आप ही हैल्दी हो जाएगा। 

सिंपल लाइफस्टाइल

लाइफस्टाइल को हैल्दी रखने का एक श्रेय साधारण जीवन जीने को भी जाता है। जापानी लोग साधारण जीवन जीने को ही अहमियत देते हैं जिससे उनके जीवन का निर्वाह अच्छे से हो सके। उन्होंने अपना रहन-सहन कुछ इस तरह का बना रखा है जो उन्हें स्ट्रेस फ्री रखता है। 

भरपूर पानी

भरपूर पानी पीना कितना जरूरी है ये कोई जापानियों से ही पूछें। शरीर को हाइड्रेट रखने के लिए वह भरपूर पानी पीते हैं ताकि एनर्जी भी बैलेंस में रहे और बेकार टॉक्सिंस बाहर निकलते रहे। इससे शरीर की एनर्जी बैलेंस में बनी रहती हैं। 

PunjabKesari

फॉरेस्ट बाथिंग

प्रकृति की गोद में नहाना भी हैल्दी लाइफस्टाइल में ही आता है। जापानियों के हैल्दी लाइफस्टाइल में फॉरेस्ट बाथिंग भी शामिल है। एक तरह से यह भी कहा जा सकता है कि जापानी लोग प्रकृति से जुड़े हुए हैं। इससे सिर्फ शारीरिक ही नहीं बल्कि मानसिक स्वास्थ भी ठीक रहता है।

Related News