29 SEPSUNDAY2024 4:04:44 AM
Nari

असली या नकली? कौन सी खा रहे हैं आप लीची, इस तरह करें पहचान

  • Edited By Manpreet Kaur,
  • Updated: 26 Jun, 2024 02:14 PM
असली या नकली? कौन सी खा रहे हैं आप लीची, इस तरह करें पहचान

नारी डेस्क: लीची गर्मी में मिलने वाले बेहद स्वादिष्ट फलों में से एक है। ये टेस्टी होने के साथ-साथ पोष्टिक गुणों से भरपूर भी होती है, इसमें फोलैट, विटामिन सी, विटामिन B6, पोटैशियम, मैग्निशियम, जैसे तत्‍व पाए जाते हैं। ये सभी पोषक तत्‍व शरीर को सेहतमंद रखते हैं, लेकिन क्या आपको यकीन है कि आप जो लीची घर ला रहे हैं वह असली है ?

दरअसल, आज कल मार्केट में नकली लीची भी मिल रही है, जिसके सेवन से सेहत पर गंभीर असर पड़ सकता है। ऐसे में हम आपको आज बताने जा रहे हैं कि किस तरह आप लीची की पहचान कर सकते हैं कि यह असली है या नकली? तो चलिए जानते हैं ये ट्रिक्स-

PunjabKesari

नकली लीची कैसे तैयार करते है? 

लीची को सुंदर और लाल दिखाने के लिए कई खतरनाक केम‍िकल का इस्‍तेमाल किया जा रहा है। आपको बता दें कि हरी लीची यानी कच्‍ची लीची को लाल रंग के स्प्रे कलर से पेंट करके पकी हुई दिखाकर बेचा जा रहा है। इसके अलावा लीची को मीठा बनाने के लिए इसमें छोटे-छोटे छेद करके शुगर सिरप भरा जाता है और फिर इन्‍हें असली के नाम पर बेचा जा रहा है।

ऐसे करें असली और नकली की पहचान 

आकार से पहचाने बाजार में लीची खरीदने से पहले उसके आकार पर जरूर गौर करें। अगर लीची का आकार काफी ज्यादा बड़ा है, तो समझ जाएं क‍ि इसे केम‍िकल की मदद से पकाया गया है।

सूंघकर पता करें 

अगर लीची को सूंघने में अजीब से गंध आ रही है, तो ऐसे में लीची को खरीदने से बचे।

PunjabKesari

छिलके के रंग से पहचाने 

छिलके के रंग की मदद से भी आप असली और नकली लीची में पहचान कर सकते हैं। अगर छिलके का रंग भूरा या सफेद है, तो आपको इन्‍हें खरीदने से बचना चाह‍िए। हमेशा लाल रंग की लीची को खरीदकर खाएं।

रूई की मदद से पता लगाए 

लीची खरीदते हुए उसे साफ रूई से रगड़कर देखें। अगर लीची को केम‍िकल की मदद से रंगा गया है, तो कॉटन का रंग लाल हो जाएगा। जबकि, अगर रंग नहीं मिला होगा तो कॉटन का रंग बेहद हल्का गुलाबी होगा। इससे आपको पता चल जाएगा लीची नकली है।

Related News