17 SEPTUESDAY2024 1:06:03 AM
Nari

इस गर्मी में हो आएं Rajasthan के हिल स्टेशन, यहां की खूबसूरती देखकर भूल जाएंगे हिमाचल प्रदेश

  • Edited By Charanjeet Kaur,
  • Updated: 12 May, 2024 05:48 PM
इस गर्मी में हो आएं Rajasthan के हिल स्टेशन, यहां की खूबसूरती देखकर भूल जाएंगे हिमाचल प्रदेश

राजस्थान का नाम सुनते ही पसीने छूट जाते हैं क्योंकि आंखों के सामने वहां के रेगिस्तान की तस्वीर आती है। लेकिन आपको बता दें यहां पर खूबसूरत रॉयल पैलेस और रतीले रेगिस्तान के अलावा एक और चीज है जो कम ही लोग जानते हैं। यहां पर भी हिमाचल प्रदेश या उत्तराखंड की तरह हिल स्टेशन है। इसका नाम माउंट आबू है। यहां की चिलचिलाती धूप की जगह आपको ठंडी हवाओं मिलेगी। इन गर्मियों में क्यों न आप आप राजस्थान के इस खूबसूरत हिल स्टेशन की सैरी करें। आइए आपको बताते हैं यहां पर आप कौन- कौन सी जगह घूम सकते हैं....

सनसेट पाइंट

माउंट आबू में नक्की झील के पास सनसेट पाइंट जहां पर आप सूरज को खूबसूरती से ढलते हुए देख सकते हैं। इस समय यहां का नजारा बेहद आकर्षक होता है। यहां पर हनीमून पाइंट भी है जिसे अनादर पाइंट के नाम से जाना जाता है। ये जगह कपल्स को काफी पसंद आएगी। यहां पर तो पुरुष और स्त्री के समान दो चट्टानें भी साथ में दिखाई देंगी।

PunjabKesari

नक्की झील

यहां पर सनसेट पाइंट के पास ही नक्की झील है जिसकी चारों ओर अरावली पहाड़ी है। यहां पर बोटिंग के मजे लिए जा सकते हैं। रोमांटिक शाम बिताने के लिए ये जगह बेहतरीन है।

PunjabKesari

टोड रॉक

इस झील से थोड़ा आगे निकले तो टोक रॉक है जो फेमस tourist spot है। मजेदार बात ये है कि पहाड़ का आकार मेंढक जैसा है, जिस वजह से इसे टोड रॉक बोला जाता है। लेकिन हां, यहां तक आने के लिए थोड़ी चढ़ाई करनी पड़ सकती है। ट्रेकिंग के शौकीनों के लिए ये जगह परफेक्ट है।

PunjabKesari

गुरू शिखर

ये माउंट आबू और पूरे अरावली श्रृंखला की सबसे ऊंची पहाड़ी है। समुद्र तल से 1772 मीटर की ऊंचाई पर बनी इस पहाड़ी पर गुरु दत्तात्रेया का मंदिर भी देखा जा सकता है। इसके अलावा इस पहाड़ी पर बना चंडी, शिवा और मीरा मंदिर भी श्रद्धालु यात्रियों को इस ओर खींच ले आता है। इस पहाड़ी से आप पूरे माउंट आबू को एक नजर में देख पाएंगे।


कैसे पहुंचे माउंट आबू

रेल मार्ग से: माउंट आबू से बेहद करीबी स्टेशन आबू रोड रेलवे स्टेशन है। स्टेशन शहर से केवल 28 किमी की दूरी पर स्थित है और आपको यहां आसानी से बस या टैक्सी मिल जाएगी।

सड़क मार्ग से: माउंट आबू सभी शहरों से सड़क से अच्छे से कनेक्टेड है। आपको जयपुर, उदयपुर, दिल्ली और जैसलमेर से आसानी से सीधी बस मिल जाएगी।

Related News