26 APRFRIDAY2024 1:39:58 AM
Nari

बिना डाइटिंग महिला ने 6 महीने में घटाया 15 किलो वजन, लोगों को दिए टिप्स

  • Edited By khushboo aggarwal,
  • Updated: 21 Jun, 2019 12:38 PM
बिना डाइटिंग महिला ने 6 महीने में घटाया 15 किलो वजन,  लोगों को दिए टिप्स

हर कोई चाहता है कि वह कम समय में अपना वजन कम कर लें, लेकिन वजन कम करना इतना आसान भी नहीं है। आप एक या दो हफ्ते में अपना वजन कम नहीं कर सकते है, क्योंकि आप जितनी जल्दी वजन कम करेंगे वह ज्यादा देर तक  टिका नही रहेगा।  उतनी ही जल्दी वह दोबारा बढ़ जाएगा। 
राहेल होसी ने बताया कि उन्होंने पिछले छह महीनें में बिना किसी डाइट के 35 पाउंड यानि की 15 किलो वजन कम किया हैं। साल 2018 के अंत में वह बड़ी सुस्ती भरी महसूस करती थी, शापिंग करते हुए नफरत होती थी, मुझे मेरे ही कपड़े फिट नही आते थे। इसका कारण  मेरा आहार था, यह नहीं था कि मैं हेल्दी खाना नहीं खा रही थी लेकिन जरुरत से ज्यादा खा रही थी। अपने वजन को कम करने के लिए मैंने किसी भी तरह के सख्त नियम की पालना नहीं की, बल्कि एक स्वस्थ, खुशहाल  स्थायी जीवन जीने की शुरुआत की।इसके लिए मैंने इन बातों को फॉलो को जिससे की मैं अपने वजन को कम कर पाई हूं। 

आईए बताते है आपकों क्या है वह टिप्स 

खाने से पहले चीजों को कम दें 

अगर कोई कहे कि आप अपने जीवन में से चॉकलेट, मिठाई, चीनी को हमेशा के लिए निकाल दें तो आपको काफी बुरा लगेगा न ही आप इस बारे में सोच सकेंगे। लेकिन जब आप खाएं तो उसमें से कुछ कम कर देना। चॉकलेट खाते हुए यह सोचें की क्या यह सेहत के लिए हेल्दी है या फैटी । आप यह सोचे की अच्छी या खराब कोई चीज नहीं है बस कुछ चीजें ज्यादा हेल्दी होती है कुछ कम। इसलिए आपको ज्यादा हेल्दी चीजें खानी हैं। ऐसा करते हुए यह कभी न सोचे कि आप खुद को दंडित कर रहे हैं। 

PunjabKesari

यदि आप अपने आहार को संबोधित नहीं करते हैं तो भी वर्कआउट करने से वसा हानि नहीं होगी 

व्यायाम करना सेहत के लिए बहुत अच्छा है लेकिन यह अकेला वसा कम करने में मदद नहीं करेगा। लाइफस्टाइल में बदलाव करते हुए हफ्ते में चार से पांच बार वेट लेफ्टिंग, डांस क्लास, नेटबॉल की क्लास ज्वाइंन की। हर रोज कोशिश करें 14 हजार कदम चलें। इसके साथ ही मुझे पता लगा कि आप कभी भी एक खराब आहार को प्रशिक्षित नहीं कर सकते है, या  जिसमें बहुत अधिक उपभोग करना शामिल हो। अकेले व्यायाम करने से कभी भी वजन कम नहीं होगा। 

प्रोटीन का सेवन करेगा मदद 

यह एक मिथ है कि आपको सादा चिनक व ब्रोकोली के साथ प्रोटीन शेक लें, लेकिन यह भी सच है प्रोटीन का सेवन करना बुत ही महत्वपूर्ण है। वजन को कम करते हुए भूख को कम करते हुए मांसपेशियों को बनाए रखने में उच्च प्रोटीन आहार बहुत मदद करता हैं। पूरी मात्रा में लिया हुआ प्रोटीन दुबली मांसपेशियों को बनाए रखने के लिए जरुरी हैं। शरीर के वजन के अनुसार प्रति किलोग्राम लगभग 1.6 ग्राम प्रोटीन खाना चाहिए। क्योंकि जिस तरह हम वर्कआउट करते है हमें ताकत को भी बनाए रखना जरुरी होता है। प्रोटीन में आप बहुत टेस्टी चीजें खा सकते हैं। 

 वसा आपको संतुष्ट व पूर्ण रखेंगे 

वजन कम करते हुए हम खाने में साबूत आनाज ब्राउन ब्रेड जैसे कार्ब्स रखते है लेकिन हम वसा को किसी भी तरह से शामिल नहीं करते है, अगर हम भोजन में वसा को शामिल नहीं करेंगे तो हम जल्दी तृप्त नहीं हो पाएगें। वसा को खाने में एक संतुलित आहार की तरह शामिल करना चाहिए। यह हमारे हार्मोनल फंक्शन,विटामिन अवशोषण ए डी ई के और हमारे दिल व रक्त वाहिकाओं को हेल्दी रखने में मदद करते हैं। इन्हें हम जैतून का तेल, रेपसीड तेल, एवोकैडो, नट्स और बीजों के साथ-साथ तैलीय मछली को शामिल कर सकते हैं। 

PunjabKesari

 एल्कोहल का करें कम सेवन 

एल्कोहल को आप अपने जीवन से कम कर दें, इससे आपको वजन कम करने में काफी मदद मिलेगी। इससे आप काफी मजबूत फिल करेंगे। अगर आप शराब का आनंद लेते है तो आप कभी भी इससे स्थायी तौर पर दूर नहीं रह सकते है, आप इसमें काफी हद तक कटौती कर सकते हैं। 

पैमाने में संख्या कम होती है

वजन कम करते है तो हम पैमाने को देखते है, लेकिन हमें पैमाना माप करने की जगह वसा हानि को ध्यान में रखना चाहिए। वजन करते हुए इसे मापने की जगह हमें अपनी फोट्स का देखना चाहिए या टैप माप का प्रयोग करना चाहिए। पुरानी फोटो और अब की फोटो मे कितना फर्क आया हैं। जिससे हम अपने वजन को कम कर पाएं है। 
PunjabKesari

Related News