23 JUNSUNDAY2024 3:23:43 AM
Nari

सिर्फ दांतों को ही नहीं चमकाता टूथपेस्ट, घर के कई काम भी बनाता है आसान!

  • Edited By Manpreet Kaur,
  • Updated: 22 May, 2024 11:27 AM
सिर्फ दांतों को ही नहीं चमकाता टूथपेस्ट, घर के कई काम भी बनाता है आसान!

नारी डेस्क: चेहरे के साथ-साथ हमारे दांतों की साफ-सफाई भी बहुत जरुरी होती है और इसके लिए अक्सर लोग टूथपेस्ट का इस्तेमाल करते हैं। ऐसा कोई घर नहीं होगा जहां टूथपेस्ट का इस्तेमाल न किया जाता हो। दांतों को चमकदार बनाने के साथ-साथ क्या आप यह जानते हैं की टूथपेस्ट और भी कई तरह के कामों को आसान बना सकता है ? यह किसी भी चीजों पर लगे दाग-धब्बों को दूर कर सकता है। सिर्फ यही नहीं बल्कि यह ऐसे काम कर सकता है जिसे जानकर आप बेशक हैरान हो जाएंगे। इसी के साथ चलिए अब हम जानते हैं -

हल्दी के दाग निकालता है 

कपड़ों में कई बार जानें-अंजाने से हल्दी के दाग लग जाते हैं और यह कितना भी रगड़ के धो लो हटते नहीं हैं। ऐसे में टूथपेस्ट आपके बेहद काम आ सकता है। दाग वाली जगह पर टूथपेस्ट को लगाकर लगभग 10 मिनट के लिए छोड़ दीजिए। 10 मिनट बाद गुनगुने पानी में कपड़े को डुबोकर अच्छे से साफ कर लीजिए। इससे हल्दी के दाग आसानी से हट सकते हैं।

PunjabKesari

कॉफी के दाग हटाने के लिए

कई बार कॉफी के जिद्दी दाग सफेद चादर या कपड़े पर भी लग जाते हैं जिसे हटाना बेहद मुश्किल काम होता है। ऐसे में टूथपेस्ट काफी काम की चीज साबित होता है। इसके लिए अगर हम नॉन जेल बेस्ड टूथपेस्ट को पुराने टूथब्रश पर लगाकर दाग वाली जगह पर रगड़ें तो दाग जाने लगते हैं।

प्रेस से जंग निकाले

प्रेस से जंग को निकालने के लिए जंग लगी जगह पर टूथपेस्ट का एक पतला लेप लगाकर कुछ मिनट के लिए छोड़ दें। कुछ मिनट बाद कॉटन को पानी में भिगोकर उस स्थान पर रगड़े। लगभग पांच मिनट रगड़ने के बाद आप देखेंगे कि प्रेस से जंग निकल चुकी है। कॉटन की जगह सैंडपेपर की मदद से भी जंग को निकाल सकते हैं।

PunjabKesari

गहनों को चमकाए

अंगूठी, ब्रेसलेट, नेकलेस, इयररिंग्स आदि को लगातार पहनने से इनकी चमक चली जाती है। ऐसे में नॉन जेल टूथपेस्ट को सॉफ्ट ब्रिसल वाले ब्रश पर लगाकर धीरे धीरे रगड़ें। 

फर्श से दाग निकाले

किचन या किसी अन्य जगह सब्जी, नेल पेंट, हेयर कलर आदि दाग लगे हैं तो उस स्थान पर टूथपेस्ट का एक पतला लेप लगाकर कुछ मिनट के लिए छोड़ दीजिए। कुछ मिनट बाद स्क्रब से रगड़कर साफ कर लें। साफ करने के बाद पानी से धो लें।

PunjabKesari

फर्नीचर को कर सकते हैं साफ

इसके लिए टूथपेस्ट को दाग वाले हिस्से पर लगाएं और वाइप करें। नाजुक फर्नीचर पर दाग हो तो कॉटन के कपड़े में थोड़ा सा टूथपेस्ट लेकर सिर्फ दाग पर पर रगड़ें, साफ हो जाएगा।

Related News