22 OCTTUESDAY2019 5:09:47 PM
Nari

स्किन ही नहीं बालों के लिए भी बेस्ट है वैसलीन, जानें इसके 10 फायदे

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 28 Oct, 2018 06:12 PM
स्किन ही नहीं बालों के लिए भी बेस्ट है वैसलीन, जानें इसके 10 फायदे

सर्दियां आते ही ड्राई स्किन से छुटकारा पाने के लिए लोग वैसलीन का इस्तेमाल शुरू कर देते हैं। कुछ लड़कियां तो इसे मेकअप प्रोडक्ट की तरह भी यूज करती हैं लेकिन क्या आप जानती है कि इसका सही इस्तेमाल कई ब्यूटी प्रॉब्लम को भी दूर करता है। वैसलीन सिर्फ स्किन के रुखेपन को ही नहीं कम करती है बल्कि इसके ओर भी ढ़ेरों फायदे है। चलिए आज हम आपको बताते हैं कि आप वैसलीन का इस्तेमाल और किन-किन चीजों के लिए कर सकती हैं।
 

1. डेड स्किन से छुटकारा
वैसलीन में थोड़ा-सा दरदरा नमक मिलाकर चेहरे पर हल्के हाथों से स्क्रब करें। इससे चेहरे के डेड सेल्‍स निकल जाएंगे और आपको ग्लोइंग व क्लीयर स्किन मिलेगी।

PunjabKesari

2. मजबूत नाखून
लड़कियों को लंबे नाखून बहुत पसंद होते हैं लेकिन कई बार नाखून बढ़ाने में समस्या होती है। ऐसे में वैसलीन का इस्तेमाल रोज करें। इससे नाखूनों की ग्रोथ बढ़ेगी और वह मजबूत रहेंगे।

3. लॉन्ग लास्टिंग परफ्यूम
परफ्यूम की खुशबू को ज्यादा देर तक बरकरार रखना चाहते हैं तो उसके साथ थोड़ा-सा वैसलीन लगा कर रब करें। ऐसा करने से खुशबू देर तक आपके साथ रहेगी।

PunjabKesari

4. स्किन पर हेयर कलर से बचने के ल‍िए
बालों को कलर करते वक्त हेयर लाइन के पास अच्छी तरह से वैसलीन लगा लें। इससे डाई आपकी त्वचा पर नहीं लगेगा और आपकी त्वचा सुरक्षित रहेगी।

5. लिप स्‍क्रब
सर्दियों में होंठ फटने की प्रॉब्लम आम देखने को मिलती है। इसे दूर करने के लिए वैसलीन और चीनी को मिलाकर लिप स्क्रब की तरह यूज करें। इससे होंठों की डेड स्किन निकल जाएगी और उसकी नमी भी बरकरार रहेगी।

PunjabKesari

6. फटी एड़िया
सोने से पहले हर रोज एड़ियों पर वैसलीन लगाएं। एेसा करने से फटी एड़ियों को अाराम मिलता है।

7. दो-मुंहे बालों से छुटकारा
टूटे और दो-मुंहे बालों से छुटकारा पाने के लिए वैसलीन बेहतर उपाय है। इसे दोनों हाथों में रगड़कर हल्के हाथ से बालों पर लगाएं। फिर कुछ देर बाद बालों को शैम्पू से धो लें।

PunjabKesari

8. टैटू से होने वाली प्रॉब्लम्स
अगर आपने टैटू बनावया है तो इस पर वैसलीन लगाना न भूलें। यह टैटू से होनी वाली खुजली, रैशेज से छुटकारा दिलाने के साथ-साथ घाव को भरने में भी मदद करती है।

9. जूएं भी करती है खत्‍म
वैसलीन बालों से जूंओं को खत्म करने में मदद करती है। इसे स्कैलप पर थोड़ी देर लगाकर रखें और फिर बालों को धो लें। हफ्ते में 2-3 बार ऐसा करने से जुएं खत्म हो जाएगी।

10. मेकअप रिमूवर
वैसलीन को आप मेकअप रि‍मूवर की तरह भी यूज कर सकती हैं। मेकअप साफ करने के लिए चेहरे पर वैसलीन लगाकर रूई से साफ कर लें और चेहरा धो लें। इससे मेकअप भी निकल जाएगा और त्वचा नर्म भी हो जाएगी।

PunjabKesari

फैशन, ब्यूटी या हैल्थ महिलाओं से जुड़ी हर जानकारी के लिए इंस्टाल करें NARI APP

Related News