19 MARTUESDAY2024 11:47:23 AM
Nari

National Siblings Day 2021: भाई-बहन के रिश्ते को मजबूत बनाती हैं ये बातें

  • Edited By Bhawna sharma,
  • Updated: 10 Apr, 2021 01:59 PM
National Siblings Day 2021: भाई-बहन के रिश्ते को मजबूत बनाती हैं ये बातें

भाई बहन का रिश्ता दुनिया का सबसे अनमोल रिश्ता है। इस एक रिश्ते में ही मां-बाप, दोस्त और ना जाने कितने रिश्ते मिल जाते हैं। जहां एक बहन के लिए बड़ा भाई पिता तो छोटा भाई बेटे समान होता है वहीं भाई के लिए भी बड़ी बहन मां समान होती है। इस रिश्ते में अक्सर छोटी-मोटी नोक-झोंक होती रहती है लेकिन वह एक-दूसरे से ज्यादा देर गुस्सा भी नहीं रह सकते। भाई-बहन के इसी प्यार को हर साल आज के दिन नेशनल सिबलिंग्स डे के रूप में मनाया जाता है। 

PunjabKesari

वहीं अगर जाने-अनजाने में की गई गलतियों से भाई-बहन के रिश्तें में दूरियां आने लगी हैं तो कुछ बातों का ख्याल रखकर आप अपने रिश्ते को मजबूत बना सकते हैं।

प्यार को जताते रहें

अक्सर दोनों में लड़ाई-झगड़ा होने पर गहरा प्यार भी दिखाई देता है। मगर इस रिश्ते में बहुत से लोग ऐसे होते हैं जो अपना प्यार ठीक से नहीं जता पाते। इसलिए ऐसा न करके हमेशा एक-दूसरे के साथ दोस्ती भरा रिश्ता बनाना चाहिए। समय-समय पर बहनों को भाइयों के लिए उनकी फेवरेट डिश बनाकर खिलानी चाहिए। इसके साथ ही भाइयों को भी उन्हें कोई उपहार देकर अपना प्यार जताना चाहिए।

प्यार से सुलझाए मसले

अक्सर देखा जाता है कि किसी बात पर लड़ते-लड़ते भाई-बहन फिजिकल फाइट शुरू कर देते हैं, फिर चाहे वो छोटे हो या बड़े। मगर यह बिल्कुल भी ठीक नही है। इससे आपका गुस्सा तो चला जाएगा मगर रिश्ते की मजबूती पलभर में टूट जाएगी। इसलिए गलती चाहे जिसकी मर्जी हो, लेकिन चीजों को बातों से सुलझाने की कोशिश करें। इससे आपके बीच का तालमेल ठीक बैठेगा।

PunjabKesari

बात पसंद ना आए तो तुरंत कहे

अगर आपको बहन से कोई शिकायत है तो उससे खुलकर बात करें। मन में बात रखने से बात सुलझेगी नहीं बल्कि आपके बीच की दूरिया बढ़ेंगी। वहीं बहन को अगर भाई की कोई बात पसंद नहीं आई तो तुरंत बताए क्योंकि कुछ नहीं कहेंगी तो इससे आपके मन में नेगेटिव फीलिंग्स बढ़ेगी जोकि ठीक नहीं। 

दोस्तों की तरह शेयर करें छोटी-छोटी बात 

अपने दुख-सुख भी साथ में शेयर करें, इससे भी आपके बीच की दूरियां कम होंगी और रिश्ता मजबूत होगा। भाई-बहन का रिश्ता चाहे तो दोस्ती का रिश्ता भी बन सकता है, अगर हर छोटी-छोटी बात एक-दूसरे से शेयर की जाए। अगर आप किसी मुसीबत में है तो भाई से बात करें, इससे आपकी प्रॉबल्म का सल्यूशन भी निकल जाएगा और आपकी बीच का तालमेल भी ठीक रहेगा। वहीं भाई भी अपनी प्रॉबल्म शेयर करके अपना मन हल्का करे।

PunjabKesari

Related News