09 FEBTHURSDAY2023 8:11:24 AM
Nari

मुस्लिम हीरोइनों जो हिंदू बनकर हो गई हिट, कमाया खूब पैसा और शोहरत

  • Edited By vasudha,
  • Updated: 17 Jan, 2023 03:09 PM

बॉलीवुड में हीरो ही नहीं बहुत सी हीरोइनें भी ऐसी हैं जिन्होंने अपनी एक्टिंग के दम पर इंडस्ट्री में अलग पहचान बनाई। फिर इस लिस्ट में प्रियंका हो या कंगना सबकी अपनी एक अलग पहचान है आज इनका नाम इंडस्ट्री में सबकी जुबान पर है। नाम की बात करें तो कुछ एक्ट्रेस ऐसी भी हैं जिन्होंने शोहरत और पहचान हासिल करने के लिए अपने नाम तक बदल लिए। चलिए आपको आज कुछ ऐसी मुस्लिम एक्ट्रेस के बारे में बताते हैं जिन्होंने बॉलीवुड में काम करने केलिए खुद को हिंदू नाम दिया और शोहरत भी हासिल की हालांकि बहुत से लोग उन्हें हिंदू ही मानते हैं।

PunjabKesari

मधुबाला

अपनी बेहतरीन एक्टिंग से फैंस का दिल जीतने वाली बॉलीवुड एक्ट्रेस मधुबाला का असली नाम मुमताज बेगम था। बॉलीवुड में आते ही उन्होंने अपना नाम बदलकर मधुबाला कर लिया था। मधुबाला उर्फ मुमताज बेगम दिल्ली की एक मुस्लिम परिवार में पैदा हुई थी लेकिन उन्हें दुनिया मधुबाला के नाम से ही जानती है।
 
PunjabKesari
रीना रॉय

बॉलीवुड की पहली नागिन कही जाने वाली रीना रॉय भी एक मुस्लिम परिवार से संबंध रखती हैं। रीना रॉय का असली नाम सायरा अली है। बॉलीवुड में कदम रखते के साथ ही सायरा अली ने नाम बदलकर रीना रॉय रख लिया। दरअसल, उनके पिता मुस्लिम थे और मां हिंदू जब मां ने तलाक लिया तो उन्होंने रीना के साथ अपने बाकी बच्चों का नाम भी बदल कर हिंदू कर लिया था।

PunjabKesari

मीना कुमारी

बॉलीवुड की ट्रेजडी क्वीन कही जाने वाली मीना कुमारी भी मुस्लिम परिवार से थी उनका असली नाम महजबीन बानो था। फिल्मों में आने के लिए उन्होंने अपना नाम बदलकर मीना कुमारी कर लिया था।
PunjabKesari

तब्बू

बॉलीवुड इंडस्ट्री का जाना-माना चेहरा रही तब्बू को कुछ लोग हिंदू ही मानते है लेकिन वह भी मुस्लिम परिवार से ताल्लुक रखती हैं। उनका असली नाम तब्बसुम फातिमा हाशमी है लेकिन सब उन्हें तब्बू के नाम से ही जानते हैं।

PunjabKesari

मान्यता दत्त

संजय दत्त की तीसरी पत्नी मान्यता दत्त भी मुस्लिम हैं। उनका असली नाम दिलनवाज़ शेख है। मान्यता ने फिल्मों में आने के लिए अपना नाम बदलकर मान्यता रख लिया था। वह फिल्म ‘गंगाजल’ में आइटम नंबर कर के चर्चा में आई थीं हालांकि शादी के बाद उन्होंने फिल्मों से दूरी बना ली।

 

ये तो हीरोइनें हैं, कई हीरो भी ऐसे हैं जिन्होंने इंडस्ट्री में काम करने के लिए खुद को हिंदू नाम दिया और आज भी लोग उन्हें हिंदू नाम से ही जानते हैं।

1. बॉलीवुड के दिग्गज एक्टर दिलीप कुमार भी मुस्लिम थे उनका असली नाम मोहम्मद युसूफ खान था लेकिन इंडस्ट्री में काम करने के लिए उन्होंने खुद को दिलीप कुमार नाम दिया और लोग उन्हें दिलीप कुमार साहब कहकर ही याद करते हैं।

2. फिरोज खान के भाई संजे खान का असली नाम शाह अब्बास खान है लेकिन उन्होंने खुद को संजे नाम दिया औऱ लोग उन्हें इसी नाम से ही जानते हैं।

3. बी.आर. चोपड़ा की महाभारत में अर्जुन का किरदार निभाने वाले फिरोज खान ने खुद को अर्जुन नाम ही दिया था लोग उन्हें इसी नाम से जानते हैं जबकि उनका असली नाम फिरोज खान था।

4. जावेद जाफरी के पिता जगदीप जो कि एक कॉमेडियन स्टार थे। उन्होंने इंडस्ट्री में आने के लिए खुद को जगदीप नाम दिया जबकि उनका असली नाम सैयद इश्तियाक अहमद जाफरी है।

5. बॉलीवुड के फेमस विलेन अजीत का असली नाम हामिद अली खान है लेकिन लोग उन्हें अजीत के नाम से ही जानते हैं।

ऐसे और भी बहुत से स्टार्स होंगे जो नाम बदलकर इंडस्ट्री में आए और फेमस हो गए।

Related News