19 APRFRIDAY2024 4:45:10 PM
Nari

गुरशरणजोत से कैसे बने 'गुरु रंधावा', पंजाब के पहले सिंगर जिन्होंने बनाया यह रिकॉर्ड

  • Edited By Priya dhir,
  • Updated: 30 Aug, 2020 12:07 PM
गुरशरणजोत से कैसे बने 'गुरु रंधावा', पंजाब के पहले सिंगर जिन्होंने बनाया यह रिकॉर्ड

शादी हो या कोई पार्टी गुरु रंधावा के गानों के बिना हर फंक्शन अधूरा है। सिंगर गुरु रंधावा ने बहुत कम समय में इंडस्ट्री में अपनी पहचान बना ली। गुरुदासपुर में जन्में गुरु रंधावा का पूरा नाम गुरशरणजोत सिंह रंधावा है। बचपन से ही गुरु को गाने का शौक था। टीवी पर गाने सुनकर गुरू गाना गाते थे।  गुरु ने अपनी शुरुआती पढ़ाई गुरदासपुर से ही की। जब वो स्कूल में तीसरी क्लास में थे तब एक गाने की प्रतियोगिता में उन्होंने 5 गाने गाए थे। इस प्रतियोगिता में वह थर्ड आए थे। शुरू से ही गुरु ने सिंगर बनने का सपना देखा। गुरु ने अपने करियर की शुरूआत गुरदासपुर में ही छोटे-मोटे स्टेज परफार्मेंस से की। इसके बाद वो दिल्ली आ गए और यहां आकर उन्होंने अपनी आगे की पढ़ाई पूरी की।

बोहेमिया ने दिया 'गुरु' नाम

एक स्टेज शो के दौरान ही रैपर बोहेमिया की नजर गुरु रंधावा पर पड़ी। यही से गुरशरणजोत सिंह रंधावा 'गुरु ' के नाम से फेमस हो गया। दरअसल, बोहेमिया ने गुरु की सिंगिंग से खुश होकर उन्हें यह नाम दिया। गुरु रंधावा का नाम काफी लंबा था इसलिए बोहेमिया ने उनका नाम शॉट कर दिया। गुरु नाम से ही उन्हें पहचान मिली।

बचपन से ही थी गाने का शौक

एक छोटे-से गांव से आए गुरु के लिए यह सफर आसान नहीं था। शुरुआत में कोई भी बड़ी म्यूजिक कंपनी एक नए लड़के के गानों को रिलीज करने का रिस्क नहीं लेना चाहती थी।  फिर कड़ी मेहनत कर गुरु ने साल 2012 में सॉन्ग "Same Girl" से अपना सिंगिंग करियर शुरू किया। यह गाना कुछ कमाल नहीं दिखा पाया। गुरु ने हार नहीं मानी। फिर साल 2013 की शुरुआत में गुरु ने अपना नया गाना "Chhad Gayi" यूट्यूब पर रिलीज किया। इस गाने के लिए उनके बड़े भाई रमनीक(Ramneek) ने उनको फॉइनेशली(financially) स्पॉट किया। इसके बाद भी गुरु ने कई गाने गाए लेकिन सफलता नहीं मिली। एक इंटरव्यू में भी गुरु ने कहा था कि उनकी सफलता के पीछे उनके बड़े भाई का हाथ है।

करियर में किया कड़ा संघर्ष

दो साल तक संघर्ष करने के बाद बोहेमिया गुरु की जिंदगी में शुभ चिंतक बनकर आए। बोहेमिया के साथ गुरु ने पटोला सॉन्ग किया जोकि सुपरहिट हुआ। इस सॉन्ग ने  best Punjabi Duo का अवॉर्ड भी अपने नाम किया। इसके बाद गुरु के जितने भी गाने आए ज्यादातर हिट ही हुए। आज गुरु पंजाब के सबसे पॉपुलर सिंगर्स में से एक है। उनके गाने बॉलीवुड में भी काफी डिमांड में है ।

पंजाबी इंडस्ट्री के बाद गुरु ने जल्द ही बॉलीवुड इंडस्ट्री में एंट्री कर ली। महज 2 साल के अपने बॉलीवुड कॅरियर में गुरु ने कई सुपरहिट गाने गाए हैं। लाहौर, पटोला, हाई रेटेड गबरू, दारु वारगी, रात कमल है, बन जा रानी जैसे गाने गाकर तो उन्होंने इंडस्ट्री में आग ही लगा दी।

इसी के साथ आपको बता दें कि पंजाबी सिंगर गुरु रंधावा इंडियन म्यूज़िक इंडस्ट्री के इतिहास में यूट्यूब पर सबसे ज़्यादा देखे जाने वाले संगीतकार हैं। उनके सभी गानों के यूट्यूब व्यूज़ मिला दिए जाएंतो ये तीन बिलियन यानी 300 करोड़ व्यूज़ हो जाते हैं। जानकारी के लिए बता दें कि ये कारनामा आज तक किसी इंडियन आर्टिस्ट ने नहीं किया।

पर्सनल लाइफ की बात करें तो गुरु को पंजाबी खाना बेहद पसंद है खासकर दाल मक्खनी। गुरु के पास जैकेट्स की काफी कलैक्शन है। उन्हें सोने से पहले गाना सुनना बहुत पसंद है। गुरु सोशल मीडिया पर भी काफी एक्टिव है।

गुरु रंधावा कई नामी मैगजीन के लिए फोटोशूट भी करवा चुके है। इसी के साथ वह बॉलीवुड एक्ट्रेस उर्वशी रौतेला के साथ रैप वॉक करते भी दिखाई दिए थे।

Related News