26 APRFRIDAY2024 3:07:58 AM
Nari

वर्ल्ड हेपेटाइटिस डे: मानसून में तेजी से फैलता है यह रोग, लक्षण जानकर ऐसे करें बचाव

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 28 Jul, 2021 01:35 PM
वर्ल्ड हेपेटाइटिस डे: मानसून में तेजी से फैलता है यह रोग, लक्षण जानकर ऐसे करें बचाव

हेपेटाइटिस लीवर से संबंधित एक संक्रमित बीमारी हैं, जिसे हेपेटाइटिस ए, बी, सी, डी, और ई के रूप में भी जाना जाता है। लीवर को प्रभावित करने वाली इस बीमारी के कारण लीवर में सूजन और असहनीय दर्द की समस्या देखने को मिलती है। इस बीमारी के कारण हर साल दुनियाभर में करीब 14-15 लाख लोग अपनी जान गंवा देते हैं। ज्यादातर लोगों को इस बीमारी के कारण और लक्षण पता नहीं होते, जिसके कारण वह इसकी चपेट में आ जाते हैं। लोगों को इस बीमारी के प्रति जागरूक करने के लिए आज दुनियाभर में विश्व हेपेटाइटिस दिवस मनाया जा रहा है। 'वर्ल्ड हेपेटाइटिस डे' के मौके पर हम भी आपको इसके लक्षण, कारण और कुछ घरेलू उपचार बताएंगे, जिससे आप इस बीमारी से बच सकते हैं।

हेपेटाइटिस के कारण

1. लीवर के इंफ्लैममेशन के कारण हेपेटाइटिस रोग होता है। इसके अलावा वायरल इंफैक्शन के कारण भी इस रोग का खतरा बढ़ जाता है।

2. अल्कोहल का सेवन सीधे लीवर और मेटाबॉलिज्म को प्रभावित करता है। इसलिए ज्यादा मात्रा में अल्कोहल का सेवन हेपेटाइटिस का खतरा बढ़ा देता है।

3. कुछ दवाईयां जैसे एसिटामिनोफेन का बहुत ज्यादा सेवन भी इस बीमारी का कारण बन सकता है। इसके कारण विषाक्त पदार्थ शरीर से बाहर नहीं निकल पाते और शरीर के कई हिस्सों में सूजन भी आ जाती है।

4. दूषित भोजन और पानी के जरिए भी यह बीमारी हो सकती है। हेपेटाइटिस के मामले गर्मी और बरसात के मौसम में ज्यादा सामने आते हैं, क्योंकि इन मौसमों में पानी काफी प्रदूषित हो जाता है।

5. गलत खान-पान का असर भी हेपेटाटिस रोग का कारण बनता है। गलत खान-पान का सीधा असर लीवर पर पड़ता है, जिससे आप इस बीमारी की चपेट में आ सकते हैं।

PunjabKesari

हेपेटाइटिस के लक्षण

भूख कम लगना
वजन का घटना
पेट दर्द और सूजन
त्वचा में खुजली होना
पीलिया की समस्या होना
मूत्र का रंग गहरा हो जाना
बहुत ज्यादा थकान होना
मतली और उल्टी आना
त्वचा और आंखों का पीला पड़ जाना

हेपेटाइटिस का घरेलू इलाज
1. कपूर

हेपेटाइटिस के मरीज के लिए कपूर काफी फायदेमंद माना जाता है। गेहूं के दाने बराबर कपूर को शहद के साथ मिलाकर मरीज को दें। इससे उसे काफी फायदा मिलेगा।

PunjabKesari

2. तुलसी के पत्ते

तुलसी के पत्ते को पीसकर उसे मूली के रस के साथ हेपेटाइटिस रोगी को दें। नियमित रूप से इसका सेवन इस रोग को दूर कर देगा।

PunjabKesari

3. हरा धनिया

हरा धनिया और 8-10 तुलसी के पत्तों को 4 लीटर पानी में उबालकर मरीज को पीने के लिए दें। दिन में 2-3 बार इसका सेवन करने से मरीज को फायदा पहुंचता है।

PunjabKesari

4. गन्ने का रस

गन्ने के रस के साथ तुलसी लेने से भी हेपेटाइटिस से लड़ने की ताकत मिलती है। गन्ने के रस में तुलसी के पत्ते का पेस्ट मिलाकर करीब 15-20 तक रोगी को पिलाएं।

PunjabKesari

फैशन, ब्यूटी या हैल्थ महिलाओं से जुड़ी हर जानकारी के लिए इंस्टाल करें NARI APP

Related News