20 APRSATURDAY2024 9:11:18 AM
Nari

Health Tips: दूध में मिलाकर पीएं सौंफ, सेहत को मिलेंगे जबरदस्त फायदे

  • Edited By neetu,
  • Updated: 03 Oct, 2021 11:20 AM
Health Tips: दूध में मिलाकर पीएं सौंफ, सेहत को मिलेंगे जबरदस्त फायदे

दूध कैल्शियम, प्रोटीन, मैग्नीशियम आदि पोषक तत्वों का उचित स्त्रोत है। इसका सेवन करने से हड्डियां मजबूत होने के साथ बेहतर शारीरिक विकास होने में मदद मिलती है। वहीं लोग दूध में कुछ खास चीजें मिलाकर पीना पसंद करते हैं। ऐसे में आप चाहे तो इसमें सौंफ मिलाकर पी सकती है। सौंफ पोषक तत्व, एंटी-ऑक्सीडेंट्स गुणों से भरपूर होती है। ऐसे में इसे दूध में मिलाकर पीने से इसकी गुणवत्ता बढ़ जाएगी। चलिए जानते हैं सौंफ का दूध बनाने व पीने के फायदे...

ऐसे करें सौंफ का दूध तैयार

. पैन में 1 गिलास दूध 1/2 छोटा चम्मच सौंफ के बीज डालकर उबालें।
. 1-2 उबाल आने के बाद दूध को छन्नी से छान लें।
. अब इसमें स्वाद अनुसार चीनी, गुड़ या शहद मिलाकर पीएं।
. आप इसे सोने से पहले पी सकती है।

चलिए जानते हैं सौंफ का दूध पीने के लाजबाव फायदे

PunjabKesari

कैंसर से बचाव

सौंफ में पॉलीफेनोल एंटीऑक्सीडेंट होते हैं, जो शरीर को बेहतर तरीके से विकास करने में मदद करते हैं। ऐसे में सौंफ का दूध पीने से कई तरह के कैंसर से बचाव रहता है।

वजन रखे कंट्रोल

सौंफ का दूध पाचन तंत्र दुरुस्त करने में मदद करता है। ऐसे में इसका सेवन करने से वजन कंट्रोल रहता है।

दिल रहे दुरुस्त

हेल्थ एक्सपर्ट के अनुसार, सौंफ का दूध पीने से दिल स्वस्थ रहता है। ऐसे में इससे जुड़ी बीमारियों की चपेट में आने का खतरा कम रहता है।

डायबिटीज का खतरा कम

सौंफ का दूध पीने से डायबिटीज की समस्या होने का खतरा भी काफी कम हो जाात है।

PunjabKesari

बेहतर पाचन तंत्र

बदलते मौसम में पाचन तंत्र से जुड़ी समस्याएं होना आम है। ऐसे में आप अपनी डेली डाइट में सौंफ का दूध शामिल कर सकती है। सौंफ के बीज में वोलाटाइल ऑयल पाया जाता है। ये गैस्ट्रिक एंजाइम के उत्पादन को बढ़ाकर पाचन प्रक्रिया तेज करने में मदद करते हैं। इसका सेवन करने से पाचन तंत्र दुरुस्त रहता है। ऐसे में गैस, एसिडिटी, पेट दर्द आदि पेट संबंधी समस्याओं से बचाव रहता है।

हड्डियां करे मजबूत

सौंफ का दूध पीने से हड्डियां मजबूत होने में मदद मिलती है। सौंफ का दूध में कैल्शियम, मैंगनीज, प्रोटीन, मैग्नीशियम आदि तत्व होते हैं। इसका सेवन करने से हड्डियों में मजबूती आती है। ऐसे में बेहतर शारीरिक विकास में मदद मिलती है। इसलिए बच्चे से लेकर बड़ों तक हर किसी को सौंफ का दूध पीना चाहिए।

खूब बढ़ाएं

ज्यादातर बच्चों व महिलाओं में खून की कमी रहती है। वे शरीर में खून की मात्रा बढ़ाने के लिए सोने से पहले एक गिलास सौंफ का दूध पी सकते हैं। इसमें आयरन, पौटेशियम आदि उचित मात्रा में मौजूद होता है। ऐसे में यह शरीर में आयरन की कमी पूरी करता है। साथ ही ब्लड में हीमोग्लोबिन बैलेंस करने में मदद करता है। ऐसे में एनीमिया की समस्या से बचाव रहता है।

PunjabKesari

आंखों की रोशनी बढ़ाए

सौंफ में मौजूद पोषक तत्व व एंटी-ऑक्सीडेंट्स गुण आंखों के लिए फायदेमंद माने जाते हैं। एक्सपर्ट के अनुसार, रोजाना 1 गिलास सौंफ का दूध पीने से आंखों की रोशनी तेज होती है। इसके अलावा आंखों संबंधी अन्य समस्याओं से बचाव रहता है।

ध्यान दें

भले ही सौंफ सेहत के लिए फायदेमंद है। मगर इसका जरूरत से अधिक सेवन करने से बचें। इसके अलावा अगर आप पहले से किसी बीमारी से पीड़ित है तो सौंफ का दूध अपनी डेली डाइट में शामिल करने से पहले डॉक्टर से संपर्क करें।

Related News