04 JULMONDAY2022 8:54:30 AM
Nari

जानिए न्यूट्रिएंट्स से भरपूर फल आड़ू और इसके फायदो के बारे में ।

  • Edited By Vandana,
  • Updated: 01 Jun, 2022 09:01 PM
जानिए न्यूट्रिएंट्स से भरपूर फल आड़ू और इसके फायदो के बारे में ।

आड़ू 

आड़ू जिसे अंग्रेजी में पीच (Peach) के नाम से जाना जाता है। कुछ वैज्ञानिकों का कहना है कि यह ईरान में उत्पन्न हुआ। आड़ू न्यूट्रिएंट्स से भरपूर होता है और सेहत को शानदार फायदे पहुंचाता है। आड़ू में विटामिन ए, विटामिन सी, पोटेशियम, जिंक, कॉपर, कैल्शियम, फाइबर, मैग्निशियम और सोडियम आदि पोषक तत्वों के भरपूर गुण पाए जाते हैं, जो कई समस्याओं को दूर करने में फायदेमंद होते है। साथ ही स्वास्थ्य से जुड़ी कई समस्याओं को दूर करने में मदद करता है। 

आइए जानते हैं आड़ू का सेवन करने से सेहत को मिलने वाले फायदे के बारे में।

PunjabKesari

 इम्यूनिटी बढ़ाने में फायदेमंद 

इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए आड़ू का सेवन करना बहुत ही फायदेमंद माना जाता है। आड़ू में विटामिन सी की भरपूर मात्रा पाई जाती, जो शरीर में एंटी-ऑक्सीडेंट की तरह कार्य करता है। जिससे इम्यून सिस्टम मजबूत होता है। साथ ही आड़ू का सेवन सीजनल बीमारियों से बचने के लिए भी किया जाता है।

PunjabKesari

 
वजन कम करने में फायदेमंद 

वजन कम करने के लिए आड़ू का सेवन करना बहुत ही फायदेमंद माना जाता है। आड़ू में कैलोरी की मात्रा काफी कम पाई जाती है, जो वजन कम करने में मदद करता है। अगर आप वजन कम करना चाहते है तो आड़ू का सेवन जरूर करें।

PunjabKesari

आंखों की रोशनी बढ़ाने में मददकार

आंखों की समस्या दूर करने के लिए आड़ू का सेवन करना बहुत ही फायदेमंद माना जाता है। आड़ू में विटामिन ए के गुण पाए जाते है, जो आंखों की रोशनी बढ़ाने में मदद करते है। साथ ही ये आंखों की समस्या दूर करने में फायदेमंद होता है। 

एलर्जी के लक्षणों को कम कर सकता है

जब आपकी बॉडी एक एलर्जेन (Allergen) के संपर्क में आती है, तो ये आपकी बॉडी को एलर्जेन से छुटकारा दिलाने में मदद करने के लिए इम्यून सिस्टम द्वारा बनाए गए हिस्टामाइन या केमिकल्स को छोड़ता है। हिस्टामाइन आपके शरीर के डिफेंस सिस्टम का हिस्सा हैं और ये छींकने, खुजली या खांसने जैसे एलर्जी के लक्षणों को ट्रिगर करता है। आड़ू ब्लड में हिस्टामाइन के बाहर निकलने को रोककर एलर्जी के लक्षणों को कम करने में मदद कर सकता है।


स्किन की हेल्थ को सुरक्षित रखता है

आड़ू में प्रचुर मात्रा में मौजूद विटामिन सी भी एक एंटीऑक्सीडेंट है। रिसर्च बताती हैं कि नियमित रूप से विटामिन सी का सेवन करने से स्किन की बनावट और हेल्थ में सुधार हो सकता है। जो स्किन के लिए सपोर्ट सिस्टम के रूप में काम करता है घाव भरने को बढ़ावा देता है और स्किन की स्ट्रेंथ को बढ़ाता है।

 

Related News