18 MAYSATURDAY2024 7:28:43 PM
Nari

Combination Skin का रखें खास ख्याल, इन होममेड फेस पैक्स से बनाएं चेहरे को ग्लोइंग

  • Edited By Charanjeet Kaur,
  • Updated: 17 Dec, 2022 11:07 AM
Combination Skin का रखें खास ख्याल, इन होममेड फेस पैक्स से बनाएं चेहरे को ग्लोइंग

हर टाइप की स्किन को देखभाल की जरूरत होती है, जैसे ड्राई हो या ऑयली या फिर सेंसेटिव स्किन। लेकिन जिन लोगों की कॉम्बिनेशन स्किन होती है उनको इसे बैलेंस करने के लिए काफी मेहनत करनी पड़ती है। कॉम्बिनेशन स्किन में त्वचा कभी ऑयली हो जाती है तो कभी ड्राई। इस  तरह की स्किन में टी एरिया हमेशा ऑयली रहता है जबकि बाकी चेहरा ड्राई दिखता है। इसलिए इस तरह की त्वचा वाले लोगों को नेचुरल चीजों के सहयोग से स्किन केयर की सलाह दी जाती है। कॉम्बिनेशन स्किन की देखभाल के लिए आमतौर पर नेचुरल इंग्रेडिएंट्स का इस्तेमाल करना उचित रहता है, इसलिए अधिकतर लोग इसके लिए घर पर बने फेस पैक पर भरोसा करते हैं। आइए जानते हैं कि कॉम्बिनेशन स्किन के लिए घर पर बने कुछ होममेड फेस पैक कैसे बनाए जा सकते हैं।

PunjabKesari

एलोवेरा और राइस फ्लोर का फेस पैक

एलोवेरा चेहरे को जरुरी नमी देने के साथ-साथ नमी प्रदान करता है और चावल का आटा त्वचा को एक्सफोलिएट करने के साथ-साथ चेहरे से अतिरित्त ऑयल को निकाल बाहर करता है। इसलिए इस फेस पैक को कॉम्बिनेशन के लिए बेस्ट कहा जाता है।

PunjabKesari

कैसे करें इस्तेमाल?

एलोवेरा में चावल के आटे को मिक्स करें और पेस्ट बना लें। पेस्ट गाढ़ा हो रहा है तो पतला करने के लिए गुलाबजल मिला सकते हैं। इसे चेहरे पर लगाकर सूखने दें और पानी से चेहरा धो लें। इससे चेहरे पर ऑयल बैलेंस होगा और चेहरे पर कुदरती निखार आएगा। इसके साथ-साथ चेहरे पर ब्लैकहेड्स और दाग धब्बे भी दूर होंगे।

कच्चे दूध का फेस पैक

कच्चा दूध स्किन को जरुरी नॉरिशमेंट देता है। इसके साथ ही ये त्वचा को जरुरी पोषण देता है और रोमछिद्रों से गंदगी निकाल बाहर करता है। इसके साथ चावल का आटा त्वचा को एक्सफोलिएट करता है। 

PunjabKesari

कैसे करें इस्तेमाल?

दो चम्मच कच्चे दूध में थोड़ा सा चावल का आटा मिलाएं और थोड़ी सी पीसी हुई चीनी मिलाकर अच्छे से मिक्स कीजिए। फिर इसे कॉटन की सहायता से चेहरे पर लगाएं और सूखने के लिए छोड़ दें। बाद में हल्के गर्म पानी से चेहरे को धो लें और मॉइश्चराइजर लगा लें।  

Related News